Advertisement
photoDetails1hindi

Independence Day 2022: भारत के साथ आजादी का जश्न मनाते हैं ये 5 देश, लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

Independence Day 2022 15 August: आज पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस का जश्न बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस बार का यह राष्ट्रीय त्योहार इसलिए भी खास है क्योंकि भारत को अंग्रेंजो से आजाद हुए 75 साल हो जाएगे और इस खुशी में भारतवासी आजादी के अमृत महोत्सव में पूरे उत्साह से शामिल हो रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह से भारत के नागरिक आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, वैसे ही दुनिया के 5 अन्य देश इसी दिन यानी भारत (India) के साथ अपनी आजादी का जश्न सेलिब्रेट करते हैं.

 

1/6

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को तिरंगे से सजाया गया तो दिल्ली से लेकर जम्मू कश्मीर तक सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम पर लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. सभी राज्यों में पुलिस तंत्र को सतर्क कर दिया गया है. वहीं दुनिया के कोने कोने में बसे हिंदुस्तानी इस त्योहार को आज धूमधाम से मना रहे हैं. वहीं दुनिया के पांच देश भी आज अपनी आजादी का जश्न भारत के साथ मना रहे हैं.

2/6

दुनिया का छठा सबसे छोटा नेशन, लिकटेंस्टीन हर साल 15 अगस्त को जर्मनी के नियंत्रण से अपनी आजादी का जश्न मनाता है. 15 अगस्त को देश के राष्ट्रीय दिवस की स्थापना का मुख्य कारण ये था कि उस समय यहां के प्रिंस फ्रांज जोसेफ सेकेंड 16 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाते थे. इसलिए 15 अगस्त को नेशनल डे सेलिब्रेट करने का फैसला लिया गया था.

3/6

15 अगस्त 1971 को बहरीन ने ब्रिटिश नियंत्रण से आजादी की घोषणा की थी. इसलिए आज यहां भी आजादी का जश्न मनाया जाता है. उसी दौरान बहरीन (Bahrain) ने ब्रिटेन (UK) के साथ एक मित्रता संधि पर हस्ताक्षर किए थे और पूर्व की संधि खत्म हो गई थी. हालांकि 14 अगस्त वो तारीख है जिस दिन बहरीन ने अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त की थी, लेकिन बहरीन इस तारीख को जश्न नहीं मनाता.

4/6

रिपब्लिक ऑफ कांगो भी 15 अगस्त को अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाता है. 1960 में इसी दिन देश 80 वर्षों की अधीनता के बाद फ्रांस से पूरी तरह से फ्री हो गया था. इस दिन को 'कांगोलिस नेशनल डे' के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है.

5/6

दूसरे विश्व युद्ध के बाद जापानी कोलोरियल रूल के खात्मे की खुशी में, नॉर्थ कोरिया भी अपना नेशनल लिब्रेशन डे सेलिब्रेट करता है.

6/6

15 अगस्त, 1945 को संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत सेनाओं द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप दशकों पुराने जापानी कब्जे से मुक्त हो हुआ था. नॉर्थ और साउथ कोरिया दोनों, 'कोरिया का राष्ट्रीय मुक्ति दिवस' मनाते हैं, जो एकमात्र नेशनल हॉलीडे है. ये पर्व 'जापान दिवस पर विजय' के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. साउथ कोरिया में भी इस दिन जमकर जश्न मनाया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़