Advertisement
photoDetails1hindi

Photos: एक तो वैलेंटाइन वीक, ऊपर से बर्फ'भारी'... विंटर वंडरलैंड गुलमर्ग को देख दीवाने हुए लोग

Jammu-Kashmir News: कश्मीर का हिल स्टेशन गुलमर्ग फिर बर्फबारी की वजह से गुलजार हो गया. बर्फबारी के बाद पर्यटको को स्नो स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और यहां तक कि हेलीस्कीइंग के जादू में डूबे हुए देखा जा रहा है.

 

1/8

कश्मीर का मशहूर हिल स्टेशन गुलमर्ग एक बार फिर बर्फबारी की वजह से गुलजार हो गया है. बर्फबारी के बाद गुलमर्ग में केवल 6 दिनों के अंदर 20 हजार पर्यटक पहुंचे हैं.

2/8

 हाल ही में हुई बर्फबारी के कारण गुलमर्ग की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं. हाल ही में हुई भारी बर्फबारी की सफेद चादर से गुलमर्ग ढक सा गया है. बर्फबारी के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. 

 

3/8

बर्फबारी के बाद पर्यटकों को स्नो स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और यहां तक कि हेलीस्कीइंग के जादू में डूबे हुए देखा जा रहा है. पर्यटकों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

4/8

होटेलियर अब्दुल रजाक ने कहा, बर्फ होते ही यह जगह फिर लोगों की पहली पसंद बन गई है. मेरा 12 कमरों का होटल मार्च के पहले हफ्ते तक बुक है. मेरा ही नहीं बल्कि लगभग सब होटल और हट बुक हैं. निराशा आशा में बदल गई है. देर से ही सही मगर बर्फ के गिरने से कश्मीर के लगभग सभी पर्यटन स्थल फिर गुलजार हो गए हैं.  खास कर गुलमर्ग विंटर वंडर लैंड में बदल गया है. 

 

5/8

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लंबे समय तक चले सूखे के खत्म होने के केवल छह दिनों के अंदर यहां 19,532 पर्यटक पहुंच गए. इसमें 15,086 इंडियन टूरिस्ट, 4,290 स्थानीय और 156 विदेशी शामिल हैं.

 

6/8

पर्यटन अधिकारी ने कहा, लंबे सूखे के बाद बर्फ की ताजा चादर से सजा गुलमर्ग का मनमोहक दृश्य पर्यटकों के लिए शानदार साबित हुआ है. गंडोला केबल कार हो या एडवेंचर पर्यटन हर किसी में इजाफा होता दिख रहा है.

7/8

गुलमर्ग गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष तारिक अहमद ने कहा कि सूखे के दौरान हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती, हालांकि, बुकिंग में 20-30 प्रतिशत का इजाफा गुलमर्ग के पर्यटन क्षेत्र में आशा की किरण लेकर आया है. नवंबर, दिसंबर और जनवरी में सूखे के दौरान, पर्यटन से जुड़े व्यवसाय संघर्ष कर रहे थे.

 

8/8

एक टूर ऑपरेटर ने कहा, "बर्फबारी ने यात्रियों की रुचि को फिर से बढ़ा दिया है और हम बुकिंग देख कर खुश हैं क्योंकि पर्यटक कश्मीर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है. गुलमर्ग दुनिया के बेहतरीन स्की रिसॉर्ट में गिना जाता है. देश विदेश के पर्यटक इस मौसम में कश्मीर आते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़