Ola Uber App Booking Fraud: मोबाइल में बैटरी कम तो चुकाना होगा ज्यादा किराया! इस ट्रिक से लोगों की जेब खाली कर रहीं Ola- Uber
Advertisement
trendingNow11658574

Ola Uber App Booking Fraud: मोबाइल में बैटरी कम तो चुकाना होगा ज्यादा किराया! इस ट्रिक से लोगों की जेब खाली कर रहीं Ola- Uber

Ola Uber Booking Fraud: आप अगली बार जब भी Ola- Uber जैसी ऐप बेस्ड कंपनियों की कैब बुक करें तो अपने मोबाइल की बैटरी फुल करके ही घर से निकलें. ऐसा न करने पर आपको 10 प्रतिशत तक ज्यादा किराया चुकाना पड़ सकता है. 

Ola Uber App Booking Fraud: मोबाइल में बैटरी कम तो चुकाना होगा ज्यादा किराया! इस ट्रिक से लोगों की जेब खाली कर रहीं Ola- Uber

Ola Uber Booking Fraud Linking with Mobile Battery: अगर आप कहीं आने-जाने के लिए ऐप बेस्ड कैब की बुकिंग करते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत हैं. Ola- Uber जैसी कंपनियां आपकी इमरजेंसी का आकलन कर चुपके-चुपके आपकी जेब काटने में लगी हैं और आपको पता भी नहीं चलता. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है तो जान लीजिए ऐसा हो नहीं सकता बल्कि हो रहा है. हर उस शख्स के साथ हो रहा है, जो ओला-ऊबर से कैब बुक करवाते हैं.

ऐसे समझिए पूरा गड़बड़झाला

इसे ऐसे समझिये कि अगर आपके फोन की बैटरी कम है और आपको कैब बुक करवाने की जल्दी है तो आपके फोन में कैब बुकिंग के चार्ज ज्यादा आएंगे. आप बिना परवाह किए फटाफट कैब बुक कर लेंगे. ये बात ओला-ऊबर जैसी कैब बुकिंग एप्स भी जानती हैं और आपकी आपदा में अवसर तलाशकर आपकी जेब काट रही हैं.

इसी तरह कैब बुकिंग ऐप्स (Ola Uber Booking Fraud) आपके मोबाइल फोन के मॉडल के आधार पर भी किराया कम ज्यादा कर रही हैं. आईफोन के महंगे मॉडल्स वाले फोन पर किराया ज्यादा और सस्ते मोबाइल फोन्स पर किराया कम. यानी आपकी प्रोफाइल के आधार पर ओला-उबर आपकी कैब बुकिंग के रेट तय कर रही हैं.

पूरी दुनिया में चल रहा है घोटाला

अब अगर इस सोच में डूबे हैं कि आखिर कैब बुकिंग ऐप्स ऐसा कैसे कर पा रही हैं और आपको इसके बारे में अबतक पता क्यों नहीं चल पाया तो सोचना छोड़िए. ओला-उबर जैसे कैब बुकिंग ऐप्स के Fare वाले Fraud को आपकी बैटरी परसेंटेज के आधार पर अंजाम देते हैं. ये ऐप्स तय करते हैं कि आपसे कितना किराया वसूला जा सकता है. Fare वाला ये Fraud सिर्फ हमारे देश में ही नहीं चल रहा है..बल्कि पूरी दुनिया में कैब बुकिंग ऐप्स ऐसे ही लोगों से ज्यादा किराया वसूल रही हैं.

बेल्जियन अखबार Dernière Heure (डैनियर ह्यूर)और French Breaking News Portal AlertesInfos (अलर्ट्स इंफोस) ने कुछ दिन पहले अपनी-अपनी Reports में Experiment के आधार पर दावा किया था कि Online Cab Booking App Uber अपना किराया User के मोबाइल के बैटरी लेवल कम होने पर अपने आप बढ़ा देती है. 

यूरोपियन अखबरों ने खोली थी पोल

बेल्जियम अखबार Dernière Heure (डैनियर ह्यूर) ने अपने Experiment में बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स स्थित अपने ऑफिस से शहर के Tour and Taxi सेंटर तक दो स्मार्टफोन से Uber Cab बुक की...रिपोर्ट में बताया गया कि जिस स्मार्टफोन में 84 प्रतिशत बैटरी थी उसमें किराया 16.6 euro दिखा रहा था, वहीं जिस स्मार्टफोन में 12% बैटरी थी उसमें उसी Drop Location का किराया 5 फीसदी अधिक 17.56 euro दिखा रहा था.

वहीं French Breaking News Portal AlertesInfos (अलर्ट्स इंफोस) ने इस Experiment को दोहराते हुए बताया कि Paris शहर जाने के लिए दो स्मार्टफ़ोन से Uber Cab बुक की. इस एक्सपेरिमेंट में भी जिस फोन में बैटरी 10 प्रतिशत के आसपास थी उसमें किराया 20.47 Euro दिखा था और जिस फोन में बैटरी 80 प्रतिशत के ऊपर थी उसमें किराया 18.88 Euro दिखा रहा था. यानी 8.42 प्रतिशत कम.

अनजाने में उबर भी कर चुका है कबूल 

अब हम आपको Uber के आर्थिक नीतियों के पूर्व प्रमुख कीथ चेन का बयान सुनाते हैं जो उन्होंने वर्ष 2016 में पद पर रहते हुए दिया था. अमेरिकी मीडिया हाउस NPR के PODCAST में दिए इंटरव्यू में कीथ ने एक स्टडी के आधार पर दावा किया था कि जब भी किसी व्यक्ति के मोबाइल की बैटरी 5 प्रतिशत या उससे कम होती है तो वो ज्यादा पैसे देकर भी कैब बुक (Ola Uber Booking Fraud) करवाना चाहता है. हालांकि कम बैटरी पर ज्यादा किराया और Iphone में किराया एंड्राइड (Android) के मुकाबले ज्यादा होने के मामले पर कैब बुकिंग प्लेटफार्म ओला (Ola) ने इसका खंडन करते हुए दावा किया कि उनके प्लेटफार्म पर किराया फोन की बैटरी या फिर मोबाइल के ब्रांड के आधार पर तय नहीं होता है. साथ ही कैब बुकिंग प्लेटफार्म उबर (Uber) ने भी दुनिया भर में लग् रहे आरोपों का खंडन करते हुए दावा किया कि उसके प्लेटफार्म पर किराये पर मोबाइल फोन की बैटरी या प्रकार का कोई भी असर नहीं होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news