Nuh Shobha Yatra: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा निकालने अड़े हिंदू संगठन, धारा 144 लागू; इंटरनेट ठप
Advertisement

Nuh Shobha Yatra: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा निकालने अड़े हिंदू संगठन, धारा 144 लागू; इंटरनेट ठप

Brij Mandal Shobha Yatra: नूंह (Nuh) में एक बार फिर बृजमंडल शोभायात्रा (Brij Mandal Shobha Yatra) निकालने पर हिंदू संगठन अड़े हैं. नूंह पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

Nuh Shobha Yatra: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा निकालने अड़े हिंदू संगठन, धारा 144 लागू; इंटरनेट ठप

Nuh Violence Update: हरियाणा (Haryana) के नूंह (Nuh) में हिंदू संगठन 28 अगस्त को बृजमंडल शोभायात्रा (Brij Mandal Shobha Yatra) निकालने का ऐलान कर दिया है. लेकिन नूंह प्रशासन इसे रोकने के भरसक प्रयास में जुटा हुआ है. प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की मंजूरी नहीं दी है. लेकिन हिंदू संगठन ने इस यात्रा को सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकालने का ऐलान किया है. अधूरी बृजमंडल यात्रा पर सियासत भी पूरी है. हरियाणा के नूंह की 31 जुलाई की खौफनाक तस्वीर अभी किसी के जेहन से गई नहीं है. हिंसा के जख्म अभी ठीक तरह से भरे भी नहीं है. लेकिन इन सबके बीच विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 28 अगस्त को बृज मंडल यात्रा निकालने का ऐलान कर दिया है.

VHP ने किया शोभायात्रा का आह्वान

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि जब मेवात का सारा हिंदू समाज आगे आ गया है तो हम मेवात से बाहर के हिंदू समाज को वहां निमंत्रित नहीं कर रहे हैं. हमने आह्वान किया है कि अपने-अपने स्थान पर प्रखंड लेवल पर एक मंदिर तय करके सामूहिक जलाभिषेक सुबह 11 बजे करें.

मंदिरों में सामूहिक जलाभिषेक की अपील

बता दें कि इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास पूरे दो महीने तक है. 28 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है और विश्व हिंदू परिषद ने अधूरी ब्रजमंडल यात्रा को पूरा करने का फैसला लिया है. विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि हिंसा के जरिए मेवात के हिंदुओं को बांटने की साजिश रची गई थी. लेकिन इस साजिश का अब खुलासा हो गया है और अब मेवात के हिंदू एकजुट हो गए हैं. VHP ने कहा है कि 28 अगस्त को हरियाणा के मंदिरों में सामूहिक जलाभिषेक किया जाएगा.

नूंह प्रशासन हुआ सख्त

प्रशासन से इजाजत ना मिलने के बाद भी हिंदू संगठन तो यात्रा को लेकर अड़ा हुआ है जिसके बाद प्रशासन के कान खड़े हैं. ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा से पहले हरियाणा सरकार और नूंह प्रशासन कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहता है. इसलिए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ बड़े फैसले ले लिए गए हैं और प्रशासन की ओर से पुख्ता तैयारी करने का दावा किया गया है जिसके तहत 28 अगस्त तक पूरे नूंह में धारा 144 लागू कर दिया गया है.

इंटरनेट सेवा की गई स्थगित

प्रशासन ने साफ कर दिया है कि ब्रजमंडल शोभा यात्रा की अनुमति नहीं दी गई. ऐसे में कोई यात्रा ना निकाली जाए. बल्कि जहां जो मंदिर हैं, वहीं जलाभिषेक किया जाए. 28 अगस्त रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई है. प्रशासन ने घातक हथियारों को लेकर चलने पर भी रोक लगा दी है. साथ ही सार्वजनिक स्थानों को लेकर एहतियातन कई निर्देश दिए गए हैं. सार्वजनिक स्थानों पर 28 अगस्त तक 5 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है.

नूंह प्रशासन ने कहा कि कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. कानून के पालन के लिए अधिकारी और स्थानीय निकाय के सदस्यों की नियुक्ती की गई है. पूरे जिले में 114 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. हरियाणा के बॉर्डर इलाके में विशेष नाकाबंदी की गई है. पुलिस प्रशासन तो अपनी तैयारी का दावा कर रहा है लेकिन विश्व हिंदू परिषद ने अपने कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है. लेकिन पुलिस को जिस बात की आशंका है. उसका एक ट्रेलर भी नजर आया.

दरअसल, बीते शुक्रवार को हिंसा के आरोपियों को पकड़ने गई पुलिस की टीम पर हमला हुआ और बदमाश जबरन उन्हें पुलिस की गिरफ्त से छुड़ा ले गए. इतना ही नहीं गांव में पुलिस को पीछे धकेलने के लिए अवैध हथियारों से हवाई फायरिंग भी की गई थी और पथराव भी किया गया था. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि आखिर नूंह में हमलावरों के हौसले किसके दम पर इतने बुलंद हैं. आखिर किसकी सह पर ये कानून को हाथ में लेने से भी नहीं डरते.

Trending news