Noida Metro सेक्टर 122-नॉलेज पार्क लाइन का बड़ा अपडेट आया सामने, यात्रियों को मिलेगी राहत
Advertisement

Noida Metro सेक्टर 122-नॉलेज पार्क लाइन का बड़ा अपडेट आया सामने, यात्रियों को मिलेगी राहत

Noida Metro Sector 122-Knowledge Park line: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लिंक जल्द ही एक वास्तविकता बन सकता है. नोएडा मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन ने संशोधित डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी है, जिसे कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा.

Noida Metro सेक्टर 122-नॉलेज पार्क लाइन का बड़ा अपडेट आया सामने, यात्रियों को मिलेगी राहत

Noida Metro Sector 122-Knowledge Park line: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लिंक जल्द ही एक वास्तविकता बन सकता है. नोएडा मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन ने संशोधित डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी है, जिसे कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा. एनएमआरसी ने टेंडर जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है. अभी तक, नोएडा मेट्रो सेक्टर 51 पर समाप्त होती है. सरकार नोएडा सेक्टर 51 टोल नॉलेज पार्क -5 से नोएडा सेक्टर 122 के माध्यम से मेट्रो का विस्तार करने की योजना बना रही है. यह लिंक ग्रेटर नोएडा वेस्ट से भी जुड़ा होगा, जो एक तेजी से बढ़ता आवासीय है और वाणिज्यिक केंद्र है.

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विभिन्न सोसायटियों में 2.5 लाख से अधिक लोग रहते हैं. इस क्षेत्र में 30 से अधिक गांव भी हैं. यह क्षेत्र यातायात के लिए सबसे बड़ी बाधा है. पीक आवर्स में, दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने वाले और इसके विपरीत आने वाले लोग लंबे ट्रैफिक जाम में फंस जाते हैं. 

मेट्रो लिंक बन जाने से इन लोगों को जाम से काफी राहत मिलेगी. वे अपने घरों से दिल्ली और एनसीआर में अन्य क्षेत्रों में निर्बाध रूप से जा सकेंगे. अप्रैल तक परथला और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच सिग्नेचर ब्रिज का काम भी पूरा हो जाएगा. इससे ट्रैफिक से काफी राहत मिलेगी.

रिपोर्टों के अनुसार, परियोजना को मंजूरी मिलने और निविदा जारी होने के बाद, परियोजना को पूरा होने में 3 साल के करीब लगने की संभावना है. बाद में इस मेट्रो लाइन को नॉलेज पार्क से बोडाकी तक बढ़ाया जाएगा. इसके बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा को ठीक से जोड़ा जाएगा.

परियोजना की लंबाई 14.958 किमी होगी. पहले चरण में 5 स्टेशन बनाए जाएंगे. दूसरे चरण में चार और स्टेशन बनाए जाएंगे. कुल 9 स्टेशन तैयार किए जाएंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news