इस ट्रेन में सुविधाओं को देख आप भी कहेंगे WOW! रेल मंत्री ने बताईं खूबियां
Advertisement
trendingNow11300069

इस ट्रेन में सुविधाओं को देख आप भी कहेंगे WOW! रेल मंत्री ने बताईं खूबियां

Vande Bharat Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मुझे गर्व है इस ट्रेन को तमिलनाडु की खूबसूरत फैक्ट्री में बनाया गया है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन को 50000 किलोमीटर से अधिक और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाकर इसका परीक्षण किया जाएगा.

इस ट्रेन में सुविधाओं को देख आप भी कहेंगे WOW! रेल मंत्री ने बताईं खूबियां

Vande Bharat Train: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन का परीक्षण 50000 किलोमीटर से अधिक और 180 किलोमीटर/घंटा तक की गति से किया जाएगा. शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई वंदे भारत ट्रेनों का मुआयना किया और उनकी प्रशंसा की. रेल मंत्री चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित की जा रही नई वंदे भारत ट्रेनों को देखने पहुंचे थे. 

ऐसी है योजना

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पिछले साल भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर अपने मंत्रालय को 75 ट्रेनों के उत्पादन का लक्ष्य दिया था. उन्होंने बताया कि इसके परिणाम स्वरूप अगले 15 अगस्त तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें बनाई जाएंगी और देश के विभिन्न स्थानों पर भेजी जाएंगी.

ट्रेन में मिलेंगी टॉप क्लास सुविधाएं

उन्होंने कहा कि यह सभी ट्रेनें पूरे देश को कवर करेंगी और मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन का निर्माण आईसीएफ द्वारा कम समय और अच्छी गुणवत्ता में किया गया है. उन्होंने कहा यह विश्व स्तरीय ट्रेन है और इस ट्रेन में कुछ वास्तव में नवीन चीजें शामिल की गई हैं जैसे कि स्वचालित रूप से दरवाजे खोलना, लोको पायलट के संचालन के लिए ड्राइवर के केबिन में आरामदायक जगह आदि. उपयोगकतार्ओं के दृष्टिकोण से इस ट्रेन में यात्रियों के लिए अलग-अलग विकलांग अनुकूल शौचालय के अलावा बैठने की कुर्सियों की सुविधा भी है.

हाई स्पीड का टेस्ट होना बाकी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुझे गर्व है इस ट्रेन को तमिलनाडु की खूबसूरत फैक्ट्री में बनाया गया है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन को 50000 किलोमीटर से अधिक और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाकर इसका परीक्षण किया जाएगा. रेल मंत्री ने वंदे भारत कोच के अंदर की जांच की और कहा कि सभी राज्यों तक पहुंचने के लिए 4 साल में 475 ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत आईसीएफ सिल्वर जुबली स्कूल के बच्चों के साथ तिरंगा मार्च का नेतृत्व किया.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news