World Book of Records में दर्ज हुआ 6 साल के नयन लुनिया का नाम, कहा जाता है 'लिटिल गूगल'
Advertisement
trendingNow1850419

World Book of Records में दर्ज हुआ 6 साल के नयन लुनिया का नाम, कहा जाता है 'लिटिल गूगल'

राजस्थान (Rajasthan) के नयन लुनिया (Nayan lunia) ने मुंबई (Mumbai) में राजस्थान का नाम बढ़ाया है. 14 मिनट में 195 देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नाम बताकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड  (World Book of Records) अपना नाम दर्ज करवाया है

 

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने वाले नयन लुनिया को लिटिल गूगल के नाम से जाना जाता है.

मुंबई. कम्प्यूटर और मोबाइल के इस युग में लोग पूरी तरह से गूगल गुरु पर आश्रित हो गए हैं. छोटे-छोटे सवालों के जवाब के लिए लोग तुरंत गूगल (Google) करते हैं. यहां तक कि लोगों को नाम और मोबाइल नंबर भी याद नहीं रहते हैं लेकिन एक 6 साल के जीनियस बच्चे के दिमाग की हर कोई दाद दे रहा है. नालासोपारा पश्चिम की सोलिटियर 2 बिल्डिंग में रहने वाले नयन लुनिया (Nayan lunia) की खूबी है कि उसे कुछ भी बताइए तुरंत याद कर लेता है. 195 देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का नाम मात्र 14 मिनट में बताने वाले नयन लुनिया का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड  (World Book of Records) में दर्ज हुआ है. 

बेटे के लिए मां ने छोड़ी नौकरी
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड  (World Book Of Records) में नाम दर्ज कराने वाले जीनियस बच्चे नयन लुनिया ने 14 फरवरी को विश्व के 195 देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का नाम मात्र 14 मिनट में बताया. इतना ही नहीं भारत रत्न सम्मान अब तक कितने लोगों को और किस दिन दिया गया यह सब भी उसे कंठस्थ है. जो भी उसको बताया जाता है उसे वह तुरंत कंठस्थ कर लेता है. नयन लुनिया को आजकल लोग 'लिटिल गूगल' के नाम से भी बुलाते हैं. नयन लुनिया को इतना काबिल, तेज दिमाग वाला बानने के लिए उसके पेरेंट्स ने भी त्याग किया है. मां प्रियंका लुनिया ने अपने बेटे की देखभाल करने के लिए  HDFC Bank का अपना जॉब तक छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें: महिला पंडित ने कराई Dia Mirza-Vaibhav Rekhi की शादी, शेयर की तस्वीर

पीएम मोदी का है फैन
नयन के पिता मुकेश कुमार लुनिया राजस्थान के बीकानेर के मूल निवासी हैं. वह नालासोपारा क्षेत्र में बिल्डिंग मैटेरियल्स का काम करते हैं. नयन लुनिया बड़ा होकर साइंटिस्ट बनना चाहता है. सामान्य ज्ञान पर महारत हासिल कर कौटिल्य पंडित नामक बच्चा बहुत ही कम समय में सबके दिलों में बस गया. नयन लुनिया उससे भी दो कदम आगे है, नयन का दिमाग मानो कम्यूटर है जो बता दो वह स्टोर हो जाता है. नयन लुनिया देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का बड़ा फैन है वह उनके बारे में खूब चर्चा करता है, वह PM मोदी से मिलना भी चाहता है.

LIVE TV

 

Trending news