SPG.. मार्को नेवी कमांडो.. चप्पे-चप्पे पर नजर, जब कश्मीर में योग करेंगे PM मोदी
Advertisement
trendingNow12299483

SPG.. मार्को नेवी कमांडो.. चप्पे-चप्पे पर नजर, जब कश्मीर में योग करेंगे PM मोदी

Modi In Kashmir: यह पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली कश्मीर यात्रा है, जहां वह एक रात भी बिताएंगे. एक अधिकारी ने कहा कि 20 जून को अपने आगमन पर पीएम यहां लगभग 300 लोगों की भीड़ से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे.

SPG.. मार्को नेवी कमांडो.. चप्पे-चप्पे पर नजर, जब कश्मीर में योग करेंगे PM मोदी

International Yoga Day: प्रधानमंत्री के कश्मीर दौरे से पहले सुरक्षा बढ़ा दी गई है. एसपीजी और मार्को नेवी कमांडो ने कार्यक्रम स्थल को सील कर दिया है. 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करीब 9-10 हजार लोग प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रसिद्ध डल झील के किनारे योग करेंगे. असल में गुरुवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कश्मीर आगमन की पूरी तैयारी है. श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यहां 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह का आयोजन किया जाएगा. यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

झील में रह कर समारोह स्थल की निगरानी

उन इलाकों को सील कर दिया गया है, जो योग दिवस के मुख्य समारोह की ओर जाने वाले इलाकों है. श्रीनगर जिले के सभी इलाकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. शहर में मोबाइल सुरक्षा बंकरों, हाईटेक निगरानी उपकरणों और अत्याधुनिक हथियारों के साथ सैकड़ों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा एसकेआईसीसी (शेर कश्मीर अंतरराष्ट्रीय कन्वोकेशन सेंटर) के आसपास एसपीजी और नौसेना के मार्को कमांडो तैनात किए गए हैं जो झील में रह कर समारोह स्थल की निगरानी करेगे. 

अधिकारियों का प्रवेश प्रतिबंधित

एसकेआईसीसी में सभी नागरिकों और अधिकारियों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है. सिर्फ विशेष सुरक्षा पास वाले लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति है. इसके अलावा कल दोपहर से इलाके में यातायात को डायवर्ट करने के लिए यातायात एडवाइजरी भी जारी की जाएगी. श्रीनगर में सभी प्रवेश बिंदुओं पर अनी सुरक्षाबलों के इलावा पुलिस द्वारा कड़ी सुरक्षा प्रबंध किए गए है, इसके अलावा आयोजन स्थल के करीब आने वाले इलाकों में पुलिस, सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरे ज़िले को रेड जोन घोषित किया गया है.

"अस्थायी रेड जोन" घोषित

पुलिस ने आधिकारिक हैंडल पर एक्स पर श्रीनगर को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए "अस्थायी रेड जोन" घोषित किया. 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के इस प्रमुख आयोजन में फिटनेस के प्रति उत्साही, खिलाड़ी, अधिकारी, सुरक्षाकर्मियों के बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. ऐसा कहा जा रहा है कि विश्व प्रसिद्ध डल झील के किनारे पीएम मोदी के साथ करीब 9-10 हजार लोग योग करेंगे. इसके अलावा सभी 20 जिलों से लोग वर्चुअली इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

जम्मू में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें लगभग 9,000 लोग उनके साथ योग करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों को वर्चुअली जोड़ने की योजना है. सिंह ने कहा अगर हर जिले से 2,000 लोग भी जुड़ते हैं, तो जम्मू-कश्मीर से लगभग 50,000 लोग वर्चुअली जुड़ेंगे. इसका बड़ा प्रभाव होगा”,.

तीसरे कार्यकाल की पहली कश्मीर यात्रा

यह पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली कश्मीर यात्रा है, जहां वह एक रात भी बिताएंगे. एक अधिकारी ने कहा कि 20 जून को अपने आगमन पर पीएम यहां लगभग 300 लोगों की भीड़ से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे, ताकि जम्मू कश्मीर के फास्ट ट्रैक विकास के बारे में उनके विचार और राय जान सकें.

2015 से, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है, 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसे अपनाए जाने के बाद. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले भारत में और यहां तक ​​कि देश के बाहर भी कई स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

Trending news