Punjab Police: मोहाली में आरपीजी हमले का आरोपी मुंबई से गिरफ्तार, पंजाब पुलिस ने इस तरह चलाया ऑपरेशन
Advertisement
trendingNow11394000

Punjab Police: मोहाली में आरपीजी हमले का आरोपी मुंबई से गिरफ्तार, पंजाब पुलिस ने इस तरह चलाया ऑपरेशन

Punjab Crime: पंजाब के मोहाली में आरपीजी अटैक करने वाले साजिशकर्ताओं में से एक चड़त सिंह को पंजाब पुलिस ने गुरुवार को मुंबई से दबोच लिया. इस ऑपरेशन के लिए पंजाब पुलिस को केंद्रीय एजेंसियों से टिप मिली थी. 

Punjab Police: मोहाली में आरपीजी हमले का आरोपी मुंबई से गिरफ्तार, पंजाब पुलिस ने इस तरह चलाया ऑपरेशन

Mohali RPG Attack Case: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध चलाई जा रही जंग में पंजाब पुलिस (Punjab Police) की काउन्टर इंटेलिजेंस ने गुरुवार को बड़ी सफलता हासिल की. पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजेंसी और ए.टी.एस. महाराष्ट्र के साथ साझे ऑपरेशन में रॉकेट प्रोपैल्ड ग्रेनेड (आर. पी. जी.) हमले (Mohali RPG Attack Case) के मुख्य दोषी चड़त सिंह को गुरुवार सुबह मुम्बई से गिरफ़्तार किया. यह आरपीजी हमला 9 मई, 2022 को मोहाली में इंटेलिजेंस हैडक्वाटर पर लगभग 19.45 बजे किया गया था.  
 
बब्बर खालसा का आतंकी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस के डायरेक्टर जनरल (डीजीपी) गौरव यादव ने बताया कि गिरफ़्तार किया गया मुलजिम इस हमले का मुख्य संचालक है और कनाडा स्थित बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के आतंकवादी लखबीर सिंह उर्फ लंडा का सहयोगी है. उन्होंने बताया कि मुलजिम चड़त ने लंडा की मदद से राज्य भर में एक मज़बूत अपराध नेटवर्क बनाया हुआ था और आरपीजी हमले को अंजाम देने वाले व्यक्तियों को लौजिस्टिक सहायता और पनाह प्रदान कर रहा था. चड़त ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी हरविन्दर सिंह उर्फ रिन्दा के द्वारा पाकिस्तान आईएसआई के सक्रिय समर्थन के साथ सरहद पार से एक आरपीजी, एके-47 और अन्य हथियार भी मंगवाए थे.

पंजाब पुलिस ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आई. जी. पी.) हैडक्वाटर सुखचैन सिंह गिल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मुलजिम चड़त सिंह की गिरफ़्तारी के साथ पंजाब पुलिस इस मामले में अब तक 8 मुलजिमों को गिरफ़्तार कर चुकी है. जबकि हमले में शामिल एक और नाबालिग मुलजिम की दिल्ली पुलिस द्वारा हाल ही में की गई गिरफ़्तारी से इस मामले में गिरफ़्तारियों की कुल संख्या 9 हो गई है. इससे पहले पंजाब पुलिस द्वारा निशान सिंह, जगदीप सिंह, बलजिन्दर सिंह रैंबो, कंवरजीत सिंह बाठ, अनंतदीप सिंह सोनू, बलजीत कौर सुक्खी, लवप्रीत सिंह विक्की को गिरफ़्तार किया गया था.  

आरपीजी हमले के आरोपी की तलाश

उन्होंने बताया कि पुलिस टीमें इस मामले के आखिरी दोषी दीपक कुमार निवासी झज्जर, हरियाणा को गिरफ़्तार करने के लिए छापेमारी कर रही हैं, जिसने आरपीजी हमला (Mohali RPG Attack Case) किया था. आईजीपी सुखचैन गिल ने बताया कि मुलजिम चड़त एक आदतन अपराधी है और वह पंजाब में कत्ल, कत्ल की कोशिश और आर्म्स एक्ट के अंतर्गत कई घृणित अपराधों में शामिल रहा है. वह एक कत्ल के केस में उम्र कैद की सजा भुगत रहा था और आरपीजी हमले के समय पर वह पैरोल पर बाहर था. 

राज्य में आपसी सदभाव बिगाड़ने की कोशिश

आईजी ने बताया कि चड़त ने अपने साथियों के साथ मिलकर मार्च 2015 में तरनतारन के खेमकरण में एक दुकानदार शशी कपूर का कत्ल कर दिया था. उसने अपनी पैरोल के दौरान आरपीजी हमला किया, जिसका उद्देश्य राज्य में सांप्रदायिक सद्भावना और शांति को भंग करना था. उसने वारदात को अंजाम देने के लिए तरनतारन क्षेत्र से निशान कुल्ला और अन्यों समेत अपने साथियों को दोबारा इकट्ठा कया. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news