Har Ghar Tiranga: स्वतंत्रता दिवस का आयोजन होगा बेहद खास, केंद्र सरकार लॉन्च करेगी ये स्पेशल कैंपेन
Advertisement

Har Ghar Tiranga: स्वतंत्रता दिवस का आयोजन होगा बेहद खास, केंद्र सरकार लॉन्च करेगी ये स्पेशल कैंपेन

Har Ghar Tiranga campaign:  जुलाई के महीने से ही अलग-अलग मंचों के जरिए देश के लोगों को अपने अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा. यह महोत्सव हरेक देशवासी को देश निर्माण में उसके योगदान के प्रति प्रतिबद्धता व जज्बे को दिखाने का एक बड़ा मौका होगा. 

Har Ghar Tiranga: स्वतंत्रता दिवस का आयोजन होगा बेहद खास, केंद्र सरकार लॉन्च करेगी ये स्पेशल कैंपेन

Har Ghar Tiranga campaign: भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी का जश्न मना रहा है और इसी के मद्देनजर देश में आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन चल रहा है. इस 15 अगस्त देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा और इस ऐतिहासिक मौके पर सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के दिन 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने की एक बड़ी योजना तैयार की है, जिसके तहत सरकार की ओर से सभी देशवासियों से ये अपील की जाएगी कि वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने अपने घरों में अपना राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर इस पावन पर्व पर राष्ट्रप्रेम व राष्ट्र अभिमान की भावना का अनुभव कर सकें.

हर घर फहरेगा तिरंगा

सरकार की ओर से इस महोत्सव को मनाने की तारीख 11 अगस्त से लेकर 17 अगस्त तक रखी गई है. हालांकि इस अभियान को जुलाई में ही लॉन्च कर दिया जाएगा,  जुलाई के महीने से ही अलग-अलग मंचों के जरिए देश के लोगों को अपने अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा. यह महोत्सव हरेक देशवासी को देश निर्माण में उसके योगदान के प्रति प्रतिबद्धता व जज्बे को दिखाने का एक बड़ा मौका होगा. 

आजादी के 75 साल मौके पर देश का राष्ट्रीय ध्वज अपने घरों पर लगाकर लोग इससे अपना खास जुड़ाव महसूस कर पायेंगे. सरकार की योजना ये भी है कि इस अभियान को लेकर समाज में जागरूकता फैलाने के लिए वो अपने तमाम कार्यालयों, संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों के साथ ही सेना के जवानों, स्वयं सहायता समूहों, शैक्षणिक संस्थानों, पंचायती राज संस्थाओं और कॉरपोरेट व निजी संस्थानों की मदद भी लेगी. सरकार इस काम के लिए कॉरपोरेट जगत से अपने सीएसआर फंड से मदद के लिए भी अपील करने की योजना बना रही है.

संस्कृति मंत्रालय ने उठाया जिम्मा

वहीं दूसरी ओर इस अभियान की व्यापकता के मद्देनजर सरकार खादी उद्योग से लेकर तमाम स्वयं सहायता समूह, NGOs , राज्य सरकारों व राज्य सरकार के तहत आने वाले तमाम हैंडलूम विभागों से तिरंगा बनाने के लिए भी कहेगी. संस्कृति मंत्रालय ने इस अभियान को सफल बनाने का जिम्मा उठाया है. जानकारी के मुताबिक इस योजना से जनप्रतिनिधियों समेत देश की प्रतिष्ठित हस्तियों को भी जोड़ा जाएगा ताकि समाज में पॉजिटिव मैसेज दिया जा सके.

'हर घर तिरंगा' मिशन के तहत फ्री में राष्ट्रध्वज नहीं दिए जाएंगे बल्कि इन्हें फहराते हुए फ्लैग कोड का पूरी तरह से पालन करना भी जरूरी होगा. इस कैंपेन से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है और देश में करीब 20 करोड़ लोगों के घरों में राष्ट्रध्वज फहराने की योजना है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news