Nitin Gadkari ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर किया बड़ा ऐलान, सुनकर झूम उठेंगे आप
Advertisement
trendingNow11480477

Nitin Gadkari ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर किया बड़ा ऐलान, सुनकर झूम उठेंगे आप

Delhi Mumbai Expressway को नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया. इस हाइवे के बनने से दिल्ली से मुंबई तक सड़क मार्ग से केवल 12 घंटे में यात्रा की जा सकेगी.

Nitin Gadkari ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को लेकर किया बड़ा ऐलान, सुनकर झूम उठेंगे आप

Nitin Gadkari Statement: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा, मंत्रालय पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है, जिससे मध्य प्रदेश को फायदा होगा. उन्होंने कहा, इनमें से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. इस हाइवे के बनने से दिल्ली से मुंबई तक सड़क मार्ग से केवल 12 घंटे में यात्रा की जा सकेगी.

केंद्रीय मंत्री ने और क्या कहा? 

नितिन गडकरी ने रीवा जिले में 2443.89 करोड़ रुपये लागत की कुल 204.81 किलोमीटर लंबी सात सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण/ शिलान्यास करते हुए जिले के बरसैता गांव में यह बात कही. इस दौरान उन्होंने रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोहनिया घाटी में 1004 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.82 किलोमीटर लंबी सुरंग का लोकार्पण भी किया.

उन्होंने कहा, खेती के विकास के साथ ही औद्योगिक विकास भी होना चाहिए. इसके लिए पानी, ऊर्जा, परिवहन एवं संचार जरूरी है. इसलिए हम (केंद्र सरकार) पांच ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा, दिल्ली से मुंबई केवल 12 घंटे में आप जा सकेंगे. इस हाइवे का निर्माण लगभग दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. यह एक्सप्रेसवे एक लाख करोड़ रुपये लागत वाला तथा 1,382 किलोमीटर लंबा है. 

उन्होंने कहा कि ये हाइवे मध्य प्रदेश के लिए बहुत उपयोगी होगा. नितिन गडकरी ने कहा, इसके साथ ही अटल प्रोग्रस हाइवे का काम भी जल्द शुरू होगा. इस हाइवे को पहले चंबल एक्सप्रेस हाइवे के नाम से जाना जाता था.  उन्होंने कहा, 15,000 करोड़ रुपये लागत वाला यह अटल प्रोग्रेस-वे 415 किलोमीटर लंबा होगा और यह उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान के पिछड़े क्षेत्र से होकर गुजरेगा. इसकी लंबाई 306 किलोमीटर मध्य प्रदेश में, 37 किलोमीटर उत्तर प्रदेश में और 72 किलोमीटर राजस्थान में होगी.

नितिन गडकरी ने कहा, यह एक्सप्रेसवे चंबल नदी के साथ-साथ इटावा से भिंड, मुरैना एवं कोटा (राजस्थान) में जाकर दिल्ली-मुंबई हाइवे पर मिलेगा, जो मध्य प्रदेश के विकास के लिए बहुत उपयोगी होगा. उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि इस एक्सप्रेसवे को इटावा में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा और यह कोटा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा.

इस कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी मौजूद थे. नितिन गडकरी ने कहा कि इन पांच एक्सप्रेसवे के पास लॉजिस्टिक पार्क और औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाने चाहिए. उन्होंने कहा, इंदौर से हैदराबाद तक 687 किमी लंबा छह लेन का एक नया हाईवे बनाने जा रहे हैं, जो 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा.  उन्होंने शिवराज सिंह चौहान की मांग पर नर्मदा परिक्रमा पथ के सभी अधूरे लिंक को पूरा करने की घोषणा की. साथ ही कहा कि प्रदेश के सभी सड़क परिवहन संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विशाल आर्थिक शक्ति बनेगा और उसमें मध्य प्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान होगा. 

(इनपुट-एजेंसी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news