Padma awards 2023: 102 साल की उम्र में पद्म श्री सम्मान, कौन हैं बंगाल के लिविंग लीजेंड मंगला कांति रॉय
Advertisement
trendingNow11545446

Padma awards 2023: 102 साल की उम्र में पद्म श्री सम्मान, कौन हैं बंगाल के लिविंग लीजेंड मंगला कांति रॉय

Padma Awards 2023 list: वेस्ट बंगाल के लिविंग लेजेंड कहे जाने वाले सरिंदा वादक मंगल कांति राय को 102 साल की उम्र में पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा रहा है. इस सम्मान के लिए उन्होंने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वह 4 से 5 साल की उम्र से इस यूनीक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजा रहे हैं.

फाइल फोटो

Republic Day 2023: भारत के राष्ट्रपति ने साल 2023 में मिलने वाले पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इस बार कुल 106 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है जिसमें 6 पद्म विभूषण पुरस्कार, 9 पद्म भूषण पुरस्कार और 91 पद्म श्री पुरस्कार शामिल है. पद्म विभूषण पुरस्कार पाने वाले नामों में स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव का नाम भी शामिल है जोकि समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे. पद्म पुरस्कार पाने वालों में एक ऐसा भी नाम है जिसे 102 साल की उम्र में यह सम्मान दिया जा रहा है. जलपाईगुड़ी के 102 वर्षीय सरिंदा वादक मंगला कांति रॉय को वेस्ट बंगाल के सबसे उम्रदराज लिविंग लेजेंड के नाम से भी जाना जाता है. उन्हें यह पुरस्कार कला के क्षेत्र (लोक संगीत) में दिया जा रहा है.

मंगला कांति राय ने पूरे देश में दिखाई अपनी कला

पद्मश्री पाने वाले लेजेंड मंगला कांति राय बताते हैं कि वह 4 से 5 साल की उम्र से सरिंदा बजा रहे हैं. आपको बता दें कि वायलिन की तरह दिखने वाला सरिंदा एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट होता है. मंगला कांति राय इस कला को 8 दर्शकों से लोगों के बीच पहुंचा रहे हैं और इसे कला को अब तक सुरक्षित भी रखा है. वह दिल्ली, गुवाहाटी और दार्जिलिंग समेत भारत के कई जगहों पर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं. वह अपने सरिंदा से तरह-तरह के पक्षियों की आवाज भी निकालते हैं. उन्होंने कहा कि जब पद्मश्री पुरस्कार के बात उन्हें पता चली तो उन्हें बेहद खुशी हुई.

ये नाम भी हैं शामिल

पद्म विभूषण पाने वाले लिस्ट में ORS के जनक डॉ दिलीप का नाम भी शामिल है. इनके साथ संगीतकार जाकिर हुसैन, एमएस कृष्णा और मशहूर वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें कि पद्मभूषण देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. इनके अलावा गणितज्ञ श्रीनिवास वर्धन को भी पद्म विभूषण के लिए चुना गया है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news