Shiv Sena: उद्धव ठाकरे के गुट को मिला 'मशाल' चुनाव चिन्ह, बालासाहेब के नाम पर पार्टी का नाम
Advertisement
trendingNow11389017

Shiv Sena: उद्धव ठाकरे के गुट को मिला 'मशाल' चुनाव चिन्ह, बालासाहेब के नाम पर पार्टी का नाम

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच उद्धव ठाकरे गुट को नया चुनाव चिन्ह मिल गया है. उद्धव ठाकरे गुट की पार्टी के नाम का भी ऐलान हो चुका है.

Shiv Sena: उद्धव ठाकरे के गुट को मिला 'मशाल' चुनाव चिन्ह, बालासाहेब के नाम पर पार्टी का नाम

Shiv Sena: महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच उद्धव ठाकरे गुट को नया चुनाव चिन्ह मिल गया है. उद्धव ठाकरे गुट की पार्टी के नाम का भी ऐलान हो चुका है. अब उद्धव ठाकरे गुट का चुनाव चिन्ह 'मशाल' होगा. साथ ही उनकी पार्टी का नाम बाला साहेब ठाकरे के नाम पर शिवसेना (उद्धव बाळासाहेब ठाकरे) होगा.

शिंदे गुट की पार्टी का भी हुआ ऐलान

इसके अलावा चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट की पार्टी के नाम का भी ऐलान कर दिया है. अब एकनाथ शिंदे गुट की पार्टी को 'बालासाहेबंची शिवसेना' कहा जाएगा. चुनाव आयोग ने शिंदे गुट को 11 अक्टूबर यानी कल तक 3 नए प्रतीकों की एक सूची पेश करने के लिए कहा है. इसके बाद शिंदे गुट के चुनाव चिन्ह का ऐलान किया जाएगा.

fallback

दोनों गुटों ने भेजे थे सुझाव

बता दें कि चुनाव आयोग को उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट को तीन-तीन वैकल्पिक चिह्न और नाम दिए थे. लेकिन चुनाव आयोग ने 'त्रिशूल', 'उगते सूरज' और 'गदा' को देने से इनकार कर दिया था. क्योंकि ये चुनाव चिन्ह मुक्त प्रतीकों की सूची में नहीं हैं. अब चुनाव आयोग ने फिर से एकनाथ शिंदे गुट से चुनाव चिह्न के सुझाव मांगे हैं.

उद्धव ठाकरे ने किया कोर्ट का रुख

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी का नाम ‘शिवसेना’ और चुनाव चिह्न ‘धनुष-बाण’ के इस्तेमाल पर रोक लगाए जाने के चुनाव आयोग के आदेश को रद्द करने की मांग करते हुए सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है. ठाकरे द्वारा दायर याचिका में आयोग के आठ अक्टूबर के आदेश को चुनौती दी गई है. इसमें दलील दी गई है कि यह आदेश नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों का पूर्ण उल्लंघन करते हुए और पक्षों को सुने बगैर और उन्हें साक्ष्य प्रस्तुत करने का अवसर दिए बिना जारी किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news