Union Budget 2023: वित्त मंत्री ने महिलाओं-बच्चों को दिए बड़े गिफ्ट, जानिए इनके लिए बजट 2023-24 में क्या है खास?
Advertisement

Union Budget 2023: वित्त मंत्री ने महिलाओं-बच्चों को दिए बड़े गिफ्ट, जानिए इनके लिए बजट 2023-24 में क्या है खास?

Union Budget 2023 News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2023-24 का बजट पेश किया तो उसमें महिलाओं और बच्चों पर खास फोकस था. आपको बता दें कि महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की गई और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए कई सौगातें दी गईं.

Union Budget Gifts To Women and Children

Union Budget Gifts To Women and Children:आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union finance minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में 2023-24 के लिए केंद्रीय आम बजट पेश किया. इस बजट में विभिन्न वर्गों को अच्छी खबर भी मिली है.इस बजट में आम लोगों, महिलाओं और बच्चों के लिए कई  तोहफे दिए गए हैं.बता दें कि कुछ लोगों ने इस बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस बजट में महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान दिया गया है तो आइए जानते हैं बजट में महिलाओं और बच्चों के लिए क्या है खास...

बजट में महिलाओं के लिए क्या है खास
इस बजट में महिलाओं का खास ख्याल रखा गया है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया है और महिलाओं की आत्मनिर्भरता की बात की है. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार नई-नई योजनाओं और योजनाओं पर काम कर रही है. जिसे बहुत जल्द महिलाओं के लिए लागू किया जाएगा.दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को 81 लाख स्वयं सहायता समूहों से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है तथा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. स्वयं सहायता समूह को आर्थिक सशक्तिकरण के अगले चरण में ले जाने के लिए बड़े उत्पादन और बड़े उद्योग पर काम किया जा रहा है और ये उत्पादक उद्यम जल्द ही बनाए जाएंगे.इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करीब तीन करोड़ महिला किसानों को योजना के तहत 54,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं.

महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना
बता दें कि बजट 2023-24 में निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने देश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है.वित्त मंत्री ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (Mahila Samman Savings Certificate Scheme) शुरू करने की घोषणा की है.इस योजना के तहत महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा.

बजट में बच्चों के लिए क्या है खास?
केंद्र सरकार ने बच्चों पर भी खास फोकस किया है.बजट का वर्णन करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे और उनकी शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए काम किया जाएगा. बच्चों और युवाओं की डिजिटल लाइब्रेरी तैयार की जाएंगी.

Trending news