Summer Vacations Special Train: आज ही प्लान करें गर्मी की छुट्टियां, इन रूट पर दौड़ेंगी 12 नई ट्रेन
Advertisement

Summer Vacations Special Train: आज ही प्लान करें गर्मी की छुट्टियां, इन रूट पर दौड़ेंगी 12 नई ट्रेन

Railway Summer Special Trains: गर्मी की छुट्टियां (summer vacation) अपने शहर से बाहर मनाने वालों के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन (special train) चलाने की योजना बना चुका है. इसके तहत दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway) ने एक दर्जन से अधिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड के पास भेज दिया है.

 

Summer Vacations Special Train: आज ही प्लान करें गर्मी की छुट्टियां, इन रूट पर दौड़ेंगी 12 नई ट्रेन

Summer special train: अगर आप गर्मियों में कहीं घूमने के बारे में सोच रहें हैं तो आप के लिए एक खुशखबरी (Good News)है. अब आपको रेलवे टिकट (Railway ticket) के लिए महामारी नहीं करनी पड़ेगी और न ही आपको ट्रेनों की कंफर्म सीट के लिए परेशान होने की जरूरत है. क्योंकि दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway)ने यात्रियों को सुविधा देने की योजना तैयार कर ली है. इसके तहत रेलवे प्रशासन दर्जन भर से अधिक समर स्पेशल ट्रेन (Summer special train)चलाने के विचार में है और इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड (Railway board)को भेज दिया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिलने की संभावना है.

यात्रियों की सुविधा का रखा गया ध्यान 
आम तौर पर सरकारी स्कूलों या फिर प्राइवेट स्कूलों में मई - जून के महीनों में छुट्टियां होती हैं और इसको ध्यान में रखते हुए पैरेंट्स कहीं बाहर घूमने का विचार बनाते हैं. इस महीने की बात करें तो हर साल काफी ज्यादा मात्रा में लोग घूमने जाते हैं ऐसे में लोगों को टिकट को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यात्रियों को लगभग चार महीने पहले से ही टिकट बुक कराना पड़ता है पर कभी - कभी वेटिंग लिस्ट ज्यादा होने की वजह से टिकट कन्फर्म नहीं हो पाता जिसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लोगों को कन्फर्म बर्थ दिलवाने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है. हालांकि अभी इन ट्रेनों की लिस्ट और समय का टाइमटेबल सामने नही आया है. 

अतिरिक्त कोच लगाएगा रेलवे 
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगभग एक दर्जन से ज्यादा समर स्पेशल ट्रेने चलाएगा जिसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि दक्षिण मध्य रेलवे के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है. इसके अलावा आपको बता दें कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा. इसके जरिए रेलवे अलग - अलग रूटों पर वेटिंग लिस्ट की मात्रा काफी ज्यादा कम होगी.   

टिकट कांउटरों पर लगती है भीड़
रायपुर रेलवे स्टेशन की बात करें तो ऐसा बताया जा रहा है कि यहां के टिकट काउंटरों पर भारी भीड़ लगी रहती है. जिसमें ज्यादातर लोग लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों के टिकट बुक कराने के लिए लाइन में खड़े रहते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें ज्यादातर लोग गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए अभी से टिकट बुक करा रहे हैं. जिसकी वजह से स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है.

Trending news