Chhattisgarh Budget: क्या आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का फैसला चुनाव में आएगा काम? जानिए इस वर्ग का वोट शेयर
Advertisement

Chhattisgarh Budget: क्या आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का फैसला चुनाव में आएगा काम? जानिए इस वर्ग का वोट शेयर

Chhattisgarh Budget 2023: आज अपने आखिरी बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ी सौगात देते हुए उनके मानदेय में वृद्धि की है.

Chhattisgarh Budget 2023

Chhattisgarh Budget 2023: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आज सोमवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) में अपना आखिरी बजट पेश किया. सोमवार को सीएम बघेल ने राज्य की जनता को बहुत सी सौगातें दीं . बता दें कि मुख्यमंत्री बघेल (Chief Minister Baghel) ने भी राज्य के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ी सौगात देते हुए उनका मानदेय बढ़ाया है.

मानदेन में की वृद्धि 
बता दें कि आज सीएम बघेल ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का भत्ता बढ़ाकर 10 हजार रुपये करने की घोषणा की है. प्रदेश में अभी तक इनका भत्ता 6500 रुपये है. जिसमें 3500 रुपये की वृद्धि की गई है. साथ ही आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में भी वृद्धि की गई है. अभी तक मिलना वाला 3550 रुपये का मानदेय बढ़ाकर 5000 रुपये करने की घोषणा की गई है.इसके अलावा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 7500 रुपये के मानदेय की घोषणा की गई है

जानें क्यों महत्वपूर्ण है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका
गौरतलब है कि आंगनबाडी कार्यकर्ता व सहायिका कई दिनों से सरकार से वेतन वृद्धि की मांग कर रही हैं. पिछले दिनों प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं व सहायिकाएं  हड़ताल पर  भी रहीं थीं. जिससे 46 हजार 660 आंगनबाडी और 6 हजार 548 मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ताले लटके रहें थे. वहीं छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की संख्या एक लाख है.अब राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले भूपेश सरकार ने इस वर्ग को साधने के लिए इनका मानदेय बढ़ाकर बड़ी सौगात दी है.

महिलाओं के लिए अन्य घोषणाएं
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मितानिन कल्याण निधि के लिए 111 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इससे निम्न आय वर्ग की कामकाजी महिलाओं को लुभाने में मदद मिलेगी. वहीं, मुख्यमंत्री ने कौशल्या समृद्धि योजना की बात की गई है, जिससे महिलाओं का एक बड़ा समूह लाभान्वित होगा. हालांकि अभी इस योजना को लेकर ड्राफ्ट सामने नहीं आया है. इसका ड्राफ्ट तैयार होने के बाद ही योजना के बारे में साफ हो पाएगा कि इसका फायदा किसे मिलने वाला है.

 

Trending news