Ujjain News: महाकाल मंदिर में बंद होंगे VIP दर्शन, सावन-भादौ में बनेगी नई व्यवस्था
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2309392

Ujjain News: महाकाल मंदिर में बंद होंगे VIP दर्शन, सावन-भादौ में बनेगी नई व्यवस्था

Mahakal VIP Darshan: आने वाले सावन और भादौ महीने में ज्यादा भीड़ को देखते हुए नई दर्शन व्यवस्था बन सकती है. नई व्यवस्था में वीकेंड्स पर भस्त आरती के दौरान VIP एंट्री बंद हो सकती है. बुधवार को कलेक्टर नीरज कुमार ने इस तरह के संकेत दिए.

Ujjain News: महाकाल मंदिर में बंद होंगे VIP दर्शन, सावन-भादौ में बनेगी नई व्यवस्था

Mahakal Temple: उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन और भादौ के महीने में दर्शन व्यवस्था बदल सकती है. सावन-भादौ माह में महाकाल मंदिर में भस्मार्ती के दौरान भस्म आरती में शनिवार व रविवार को प्रोटोकॉल (VIP) दर्शन व्यवस्था बंद होगी. कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने इस तरह के संकेत दिए हैं. कलेक्टर ने कहा कि दर्शन के लिए आम जन को प्राथमिकता दी जाएगी, क्योंकि वीकेंड्स पर भीड़ रहती है. 

आपको बता दें प्रोटोकॉल के तहत नेता, अधिकारी और मीडिया के गेस्ट व पुजारीयों के जजमान आते हैं. मंदिर समिति की बैठक में सावन भादौ माह के पहले ये निर्णय हो सकता है. इस फैसले का मकसद सावन में भक्तों की भीड़ को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को दर्शन कराना है. हालांकि, इस पर मंदिर समिति की बैठक में आधिकारिक निर्णय बाकी है. 

देश-विदेश से आते हैं भक्त
उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन के महीने में हर साल लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं. शनिवार, रविवार और सोमवार को ये भीड़ काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा  महाकाल लोक बनने के बाद मंदिर में देशभर आने वाले श्रद्धालुओं को संख्या बड़ी तेजी से इजाफा हुआ है. शनिवार-रविवार को करीब डेढ़ से दो लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इनमें से करीब 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु भस्म आरती करना चाहते हैं, लेकिन लिमिटेड सीट होने से शामिल नहीं हो पाते.

दो दिन में 1400 भक्तों को परमिशन
नई व्यवस्था के तहत शनिवार और रविवार को प्रोटोकॉल से एक दिन में 700 लोगों को दर्शन मिल सकते हैं. इस हिसाब से दो दिन में 1400 लोग वीकेंड पर दर्शन का लाभ ले सकत हैं. संभावना है कि ऑफलाइन और ऑनलाइन परमिशन की व्यवस्था की जाएगी. इससे श्रद्धालु घर बैठे और मंदिर आकर विंडो से परमिशन बनवाने वाले भक्तों को फायदा मिलेगा.

TAGS

Trending news