CG News: राम मय हुआ भगवान राम का ननिहाल, प्राण प्रतिष्ठा से पहले छत्तीसगढ़ में बनेंगे 3 विश्व रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2066718

CG News: राम मय हुआ भगवान राम का ननिहाल, प्राण प्रतिष्ठा से पहले छत्तीसगढ़ में बनेंगे 3 विश्व रिकॉर्ड

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन से पहले छत्तीसगढ़ तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुटा हुआ है. 21 जनवरी को तीनों बड़े रिकॉर्ड प्रदेश के नाम हो जाएंगे. जानिए उन सभी को रिकॉर्ड के बारे में, जो छत्तीसगढ़ के नाम होने वाले हैं- 

CG News: राम मय हुआ भगवान राम का ननिहाल, प्राण प्रतिष्ठा से पहले छत्तीसगढ़ में बनेंगे 3 विश्व रिकॉर्ड

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम लला के विराजमान होने को अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं. उससे पहले ही पूरा देश राम के रंग डूब चुका है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के लिए न सिर्फ अयोध्या बल्कि देशभर में तैयारियां चल रही है. ऐसा ही छत्तीसगढ़ में भी हो रहा है. अब इस आयोजन के जरिए छत्तीसगढ़ 3 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाला है. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही 21 जनवरी को रायपुर में 'भांचा राम ननिहाल महोत्सव' मनाया जाएगा. भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़ पूरी तरह से राममय होने की तैयारी कर चुका है. छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ यहां पर 21 जनवरी को तीन विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. 

तीन विश्व रिकॉर्ड 
21 जनवरी को प्रदेश में प्रभु राम जी की विश्व की सबसे बड़ी रंगोली बनाने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसी दिन सबसे लंबे 'जय श्री राम' लिखा हुआ गमछा और भगवान राम के वेशभूषा में 501 बच्चे शोभायात्रा निकालकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे.  

सबसे बड़ी रंगोली
छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ के प्रदेश संयोजक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि 21 जनवरी को विश्व का सबसे बड़ा रंगोली प्रदेशवासियों को देखनी मिलेगी. प्रदेश को धान का कटोरा कहा जाता है, इसलिए ऐसा प्रयास किया जाएगा कि राम जी की सबसे बड़ी रंगोली धान से बने.  

ये भी पढ़ें: MP Weather Today: MP में आज गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ में ठंडी हवा बढ़ाएगी कंपकंपी

सबसे बड़ा गमछा

संयोजको ने बताया कि इसी दिन विश्व का सबसे बड़ा गमछा भगवान राम को समर्पित किया जाने वाला है. ये गमछा लगभग 2000 मीटर लंबा होगा, जिसपर जय श्री राम लिखा रहेगा. इस दौरान शोभायात्रा भी निकाली जाएगी,  जिसमें 501 बच्चे राम जी की वेशभूषा पहनेंगे. इस शोभायात्रा में शामिल बच्चे 501 बार जय श्री राम का पाठ करेंगे. ये शोभायात्रा साइंस कॉलेज, प्रमुख चौक और GE रोड से राम मंदिर तक जाएगी. 

कार्यक्रम और शामिल अतिथि
राम मंदिर में भव्य आयोजन और श्री राम प्रस्तुति का पाठ, महाआरती के साथ-साथ आतिशबाजी होगी. प्रदेश के प्रतिष्ठित कलाकारों के मार्गदर्शन और छत्तीसगढ़ राज्य वादी संघ के सारे सदस्यों की स्कीम के सहयोग से रंगोली का निर्माण किया जाएगा. आयोजन में डिप्टी सीएम अरुण साव, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, मंत्री केदार कश्यप, मंत्री रामविचार नेताम, समेत तमाम पदाधिकारी शामिल होंगे.

भांचा राम का दिखेगा अद्भुत नजारा
संयोजक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि श्रीराम को छत्तीसगढ़ वासी भांचा कहते हैं. इसलिए कार्यक्रम का नाम 'भांचा राम ननिहाल महोत्सव' रखा गया है. राम का ननिहाल राममय होगा, जिसका अद्भुत नजारा भांचा राम के साथ प्रदेशवासियों को देखने मिलेगा.

ये भी पढ़ें: MP News Today LIVE: लोकसभा चुनाव को लेकर सागर में BJP की बड़ी बैठक, नवा रायपुर में आज जॉब फेयर

 

Trending news