रात को ना खाए ये स्नैक्स,वरना तूफानी रफ्तार से बढ़ेगा पेट और वजन!
Advertisement

रात को ना खाए ये स्नैक्स,वरना तूफानी रफ्तार से बढ़ेगा पेट और वजन!

अगर आप रॉ वेजिटेबल सलाद, फ्रूट जूस, नींबू पानी या दही ये सोचकर खा रहे हैं कि ये सब तो सेहत के लिए बढ़िया है तब भी आप गलत कर रहे हैं.

रात को ना खाए ये स्नैक्स,वरना तूफानी रफ्तार से बढ़ेगा पेट और वजन!

नई दिल्लीः रात को भूख लगना आम बात है. कई लोग रात में खाते भी हैं, जैसे जो लोग देर रात तक काम करते हैं. लेट नाइट शिफ्ट करते हैं.रात में जो स्टूडेंट पढ़ाई करते हैं या वो लोग जो बिना किसी वजह भी देर से सोते हैं. ऐसे हाल में पेट में चूहे कूदने लगे तो भूख सोने भी नहीं देती. किचन या फ्रिज में रखे स्नैक्स तब हमें ज्यादा अपनी ओर खींचते हैं. मजबूरी क्या ना कराए. यहीं आकर जनाब पेट पर अनहेल्दी खाने की मार पड़ती है. वैसे इसकी वजह भी कोई लोगों को नहीं पता है. सबसे बड़ी वजह है रात के वक्त डाइजेशन का कमजोर रहना . सुबह यानि सूर्योदय के बाद हमारी डाइजेशन पॉवर सबसे अच्छी होती है तभी तो कहते हैं सुबह का नाश्ता हो सबसे चंगा. लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता है सूर्यास्त तक हमारी खाने  को पचाने की शक्ति कम होती चली जाती है. इसलिए आप ये भी सुनते होंगे देर रात खाना नहीं खाना चाहिए. लेकिन पेट इतनी आसानी से सुन ले तो बात ही क्या है. 

रात के वक्त ये खाना और स्नैकस हैं आपकी सेहत के दुश्मन 
रात के वक्त भूख लगने पर अगर आप मीठे या नमकीन किसी भी तरह के बिस्किट खाते हैं या पैक्ड नमकीन, चिप्स या फिर चॉकलेट जैसे आइटम तो ले लीजिए ये ज्ञान और हो जाए सावधान. ये सब चीजे मैदा से बनी होती है और इन्हें बनाने में रिफाइंड ऑइल, नमक और रिफाइंड शुगर सहित प्रिज़र्वेटिव का इस्तेमाल होता है.देर रात ये सब लो फाइबर फूड खाने से आपका बॉडी सिस्टम इन सब को डाइजेस्ट नहीं कर पाता.नतीजा ये होता है आपके पेट की चर्बी बढ़ती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती है. जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों में बदल जाती है. जैसे कि हाई ब्लडप्रेशर,पीसीओडी,डायबिटिस,किडनी डिजिज,ओबेसिटी,हार्ट डिजिज जैसे बीमारियां.

अगर आप रॉ वेजिटेबल सलाद, फ्रूट जूस, नींबू पानी या दही ये सोचकर खा रहे हैं कि ये सब तो सेहत के लिए बढ़िया है तब भी आप गलत कर रहे हैं. इन सब चीजों की तासीर ठंडी होती है.रात को पाचन अग्नि मंद होने की वजह से ये पच नहीं पाते और इसके चलते आपको साइनस और यहां तक की आर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ये नहीं तो फिर खाए क्या ?
अब भूख लगी है तो खाना ही है. लेकिन ऐसा क्या जिससे सेहत भी सही रहे और मोटापा भी ना बढ़े. ये है सबसे जरूरी बात जिसका रखना है आपको ख्याल.सबसे बेहतर विकल्प है दूध. सूर्य डूबने के बाद के बाद हमारे शरीर में ऐसे पाचक रस बनते हैं जो दूध को आसानी से पचा लेते हैं.दूध अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार भी है.इसलिए जब भी भूख लगे 1 ग्लास दूध गर्म कर पी सकते हैं.आप दूध की अलग अलग रेसिपी भी ट्राई कर सकते हैं.जैसे चॉकलेट का टेस्ट जिन्हे पसंद है वो 1 ग्लास दूध में 1 चम्मच कोकोआ पाउडर मिला कर पी सकते हैं या फिर फि छुआरे वाला दूध भी ले सकते हैं. आपको थोड़ा और हैवी खाना हो तो दूध दलिया भी एक अच्छा ऑप्शन है.चावल की गर्म खीर भी खा सकते हैं.कुछ क्रंची खाने का अगर मन है तो घर में बने पॉपकार्न बना कर खा सकते हैं. मखाने और भुना चने का मिक्सचर भी सेहदमंद रहेगा.ये मिक्सचर बना कर आप स्टोर करके भी रख सकते हैं. भूख बहुत ज्यादा है तो वेजिटेबल ओट या खिचड़ी बना कर खाए.

पेट भर जाए लेकिन वजन ना बढ़े और क्या चाहिए. टेस्ट का ध्यान रखें लेकिन सेहत के साथ खिलवाड़ करके नहीं. इसलिए देर रात खाए वही जो है हेल्दी हेल्दी.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और सामान्य ज्ञान पर आधारित है. जी मीडिया यहां किए गए दावों की पुष्टि नहीं करता है. स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या के लिए विशेषज्ञों के परामर्श से ही कोई कदम उठाएं.)

Trending news