Ram Mandir: मंदिर प्रतिष्ठान से पहले मोहन सरकार की जबरदस्त तैयारी, MP में तैयार हुए 4 खास प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2065032

Ram Mandir: मंदिर प्रतिष्ठान से पहले मोहन सरकार की जबरदस्त तैयारी, MP में तैयार हुए 4 खास प्लान

MP News: 22 जनवरी  को अयोध्या (Ram Mandir Ayodhya) में भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसे लेकर मध्य प्रदेश सरकार काफी तैयारियां कर रही है. जानते हैं. 

Ram Mandir: मंदिर प्रतिष्ठान से पहले मोहन सरकार की जबरदस्त तैयारी, MP में तैयार हुए 4 खास प्लान

आकाश द्विवेदी/ भोपाल: अयोध्या में होने वाले राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) को लेकर देश भर में काफी ज्यादा उत्साह है. देश के कई हिस्सों में देखा जा रहा है कि लोग प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी में जुटे हुए हैं. इसका असर मध्य प्रदेश में भी देखा जा रहा है. बता दें कि इसके तहत अयोध्या जाने वाली ट्रेनों पर पुष्प वर्षा की जाएगी. 22 जनवरी को प्रदेश भर के घरों में दीप जलाने की तैयारी है. इसके अलावा सरकार (MP Government) का क्या प्लान है जानते हैं.

MP में उत्साह 
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मध्य प्रदेश में भी काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है, बता दें कि प्रदेश भर में कोई न कोई आयोजन हो रहे हैं,  मोहन यादव सरकार इस शुभ दिन को लेकर कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है, प्रदेश से अयोध्या जाने वाली ट्रेनों पर पुष्प वर्षा की जाएंगी. साथ ही साथ प्रदेश के शहरों और गांवो में प्राण- प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को हर घर दीप जलाने की तैयारी करने जुटी हुई है. इसके अलावा 22 जनवरी को प्राण- प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का LED से लाईव प्रसारण प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में होगा और चित्रकूट को अयोध्या की तरह एमपी सरकार बनाएगी और चित्रकूट में भी विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां 22 जनवरी तक निरंतर चलती रहेंगी.

राम पथ गमन 
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कैबिनेट की बैठक में हुए राम वन पथ गमन पर चर्चा की जानकारी भी दी है. उन्होंने लिखा 'मंत्रालय में कैबिनेट बैठक में मंत्रीगण के साथ राम वन पथ गमन और विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. यह मेरे लिए आनंद की बात है कि कल, 16 जनवरी को ही हमने चित्रकूट में श्री रामचंद्र पथ गमन न्यास की पहली बैठक कर राम वन पथ गमन से संबंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की थी. राम वन पथ गमन के विकास की कार्य योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है.'

 चित्रकूट का विकास
कल हुई कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि था कि पांच विशेषज्ञों की समिति बनाकर अयोध्या की तर्ज पर चित्रकूट का विकास किया जाएगा. जो क्षेत्र चिन्हित हैं वहां पहले कार्य आरंभ होगा. 

तीर्थ दर्शन योजना
भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मध्य प्रदेश में भव्य तैयारी की जा रही है. इसके तहत प्रदेश सरकार 1 फरवरी से बुजुर्ग तीर्थ दर्शन योजना की शुरूआत करने जा रही है. इसमें बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को फ्लाइट से राम लला के दर्शन कराए जाएंगें.  हालांकि अभी तक इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. इस यात्रा में बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को फ्लाइट से राम जी के दर्शन की योजना है. 

Trending news