Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2289873
photoDetails1mpcg

MP News: भिंड में दूषित पानी का कहर! पीने से बिगड़ी लोगों की तबीयत, अस्पताल में भर्ती, मचा हड़कंप

Bhind News: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में दूषित पानी का कहर देखने को मिल रहा है. जिले के फूप कस्बे में दूषित पानी पीने से पिछले चार दिनों में 80 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं. बीमार मरीजों को अचानक उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद फूप अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां से नौ लोगों को ग्वालियर रेफर किया गया है.

 

1/7

भिंड जिले के फूप कस्बे में दूषित पानी पीने से पिछले चार दिनों में 80 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं. बीमार मरीजों को अचानक उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद फूप अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 

2/7

जानकारी के अनुसार फूप कस्बे के वार्ड क्रमांक 6 व 7 में रहने वाले बच्चों व बुजुर्गों को उल्टी-दस्त की अचानक बीमारी फैलने के कारण पिछले चार दिनों से फूप अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा था. कुछ लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी, लेकिन कल शाम को अचानक एक के बाद एक आधा सैकड़ा मरीज उल्टी-दस्त व घबराहट के कारण अस्पताल में भर्ती हो गए.

 

3/7

इनमें से नौ मरीजों को गंभीर हालत के चलते भिंड, ग्वालियर और मुरैना से बुलाई गई एंबुलेंस के जरिए ग्वालियर जयारोग्य अस्पताल रेफर किया गया है.

 

4/7

मामले की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया और स्वास्थ्य अमले के साथ-साथ प्रशासनिक टीम भी मौके पर मुआयना करने पहुंची. जहां स्थानीय लोगों का आरोप है कि नगर परिषद द्वारा सप्लाई किए जा रहे गंदे, बदबूदार और दूषित पानी के कारण यह बीमारी फैल रही है.

 

5/7

कस्बे में 40 साल पुरानी पाइपलाइन और जलावर्धन योजना के तहत डाली गई नई पाइपलाइन में से किसी एक में दूषित पानी आ रहा है, जिसके कारण कस्बे में महामारी जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

 

6/7

स्थानीय लोगों का आरोप है कि पिछले चार दिनों में दो बुजुर्गों और एक बच्ची की मौत हो चुकी है. हालांकि प्रशासन यह नहीं मान रहा है कि तीनों मौतें दूषित पानी के कारण हुई हैं.

 

7/7

फूप कस्बे में जलापूर्ति करने वाली नई व पुरानी दोनों पाइप लाइनों से पानी के नमूने लेकर ग्वालियर प्रयोगशाला भेजे गए हैं, ताकि पता लगाया जा सके कि किस पाइप लाइन से दूषित पानी आ रहा है. प्रशासन द्वारा स्थानीय लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे पानी को उबालकर व ठंडा करके ही पिएं. रिपोर्टर- प्रदीप शर्मा