Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2156953
photoDetails1mpcg

Dhamtari News: कुत्तों में तेजी से फैल रहा है यह जानलेवा वायरस, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Dhamtari News: छत्तीसगढ़ के धमतरी में इन दिनों कुत्तों में पारवो वायरस तेजी से फैल रहा है. पशु चिकित्सालय में प्रतिदिन 40 से 50 मामले पहुंच रहे हैं. बता दें कि यह वायरस इतना खतरनाक है कि अगर समय पर इलाज न मिले तो कुत्ते की मौत भी हो सकती है. इससे बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है.

 

1/7

बदलते मौसम के साथ पारवो वायरस से कुत्ते बीमार हो रहे हैं. इससे कुत्तों की मौत भी हो रही है. वहीं धमतरी के पशु चिकित्सालय में रोजाना 40 से 50 मामले पहुंच रहे हैं. मालिक अपने पालतू कुत्तों को इलाज के लिए ला रहे हैं.

 

2/7

इस वायरस ने पालतू कुत्ते के मालिकों में दहशत पैदा कर दी है. दरअसल, मौसम में बदलाव के कारण पशुओं में संक्रामक रोग फैलते हैं. इन दिनों कुत्तों में पारवो नामक बीमारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

 

3/7

बता दें कि इस वायरस से उल्टी और बुखार के कारण कुत्ते खाना बंद कर देते हैं और कमजोरी के कारण मर जाते हैं.

 

4/7

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो दूसरे कुत्ते भी संक्रमित हो सकते हैं. पशुचिकित्सक ने बताया कि कुत्तों में होने वाली इस तरह की बीमारी में साफ-सफाई बहुत जरूरी है.

 

5/7

इस वायरस के लिए अस्पतालों में वैक्सीन भी उपलब्ध हैं. ऐसे में अगर इस समय कोई कुत्ता बीमार दिखे तो तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सालय में आकर टीका लगवाएं.

 

क्या हैं इसके लक्षण?

6/7
क्या हैं इसके लक्षण?

इसके लक्षणों की बात करें तो संक्रमित होने पर कुत्ते की भूख कम हो जाती है. उल्टी, दस्त में खून, कमजोरी और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

 

क्या है इलाज

7/7
क्या है इलाज

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई कुत्ता पारवो से संक्रमित हो जाए तो इसका कोई इलाज नहीं है. लक्षणों के आधार पर उसका इलाज किया जाता है. पारवो से बचाव के लिए हर साल इसकी वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए.