Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1756852
photoDetails1mpcg

Jimny को 'मुंह तोड़ जवाब' देने आ रही नई Thar, महिंद्रा ने कर ली लॉन्च की तैयारी, 5 कारणों से फिर से करेगी राज!

भारत में बेस्ट ऑफ रोडर SUV की बात की जाए तो महिंद्रा थार (Mahindra Thar) का नाम सबसे पहले आता है. क्योंकि यह कम बजट में आने वाली सबसे मजबूत ऑफ रोडर है. हालांकि, मारुति सुजुकी ने जब से भारत में जिम्नी को लॉन्च किया है, तब से थार की चमक कुछ फीकी पड़ गई है. वजह है कि यह ज्यादा प्रैक्टिकल ऑफ रोडर है. इसमें ज्यादा स्पेस और 5 डोर हैं.

1/7

मारुति सुजुकी जिम्नी की चुनौतियों से निपटने के लिए महिंद्रा थार जल्द ही एसयूवी के 5 डोर वर्जन को लॉन्च करने जा रही है.5 दरवाजों वाली महिंद्रा थार के प्रोटोटाइप के कुछ स्पाइशॉट ने एसयूवी के बारे में अटकलों को और तेज कर दिया है. वर्तमान में तीन दरवाजों वाले संस्करण में उपलब्ध महिंद्रा थार उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय मॉडल है, जो एक लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर कार की तलाश में हैं. 

2/7

भारत में मारुति सुजुकी जिम्नी के लॉन्च के साथ मॉडल के 5 डोर वर्जन की जरूरत बढ़ गई है, क्योंकि महिंद्रा थार के तीन-दरवाजे वर्जन की चमक जिम्नी के सामने फीकी पढ़ती दिखाई दे रही है.  इस समय एसयूवी के 5-दरवाजे वाले मॉडल से थार की पॉपुलैरिटी फिर से बढ़ जाएगी. क्योंकि नया मॉडल ज्यादा प्रैक्टिकल होगा. इसे ज्यादा सुविदाजनक बनाने के लिए इसमें 5 बड़े बदलाव किए जाएंगे. 

3/7

महिंद्रा थार का पांच दरवाजों वाला मॉडल तीन दरवाजों वाले मॉडल के समान इंटीरियर के साथ आएगा. हालांकि, अंदर ज्यादा स्पेस होगा.थार को ज्यादा अट्रैक्टटिव बनाने के लिए महिंद्रा 5 दरवाजों वाले मॉडल में ज्यादा टेक्नोलॉजी और फीचर्स को एड कर सकती है. 

4/7

महिंद्रा थार का तीन-दरवाजों वाला मॉडल तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों में उपलब्ध है. इसमें 1.5-लीटर D117 CRDe डीजल, 2.2-लीटर mHawk 130 CRDe डीजल और 2.0-लीटर mStallion 150 TGDi पेट्रोल इंजन का ऑप्शन है.  1.5-लीटर डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है और 117 बीएचपी की अधिकतम पावर और 300 एनएम टॉर्क पैदा करता है. बड़ा डीजल इंजन 130 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि पेट्रोल मोटर 150 बीएचपी की अधिकतम पावर और 320 एनएम का टॉर्क देता है. 

5/7

2.2-लीटर डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन दोनों 6-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं. यह एसयूवी RWD और 4WD दोनों में उपलब्ध है. एसयूवी का 5 दरवाजों वाला मॉडल भी इन्हीं इंजन ऑप्शन के साथ उतारा जा सकता है. यह भी देखना होगा कि एसयूवी केवल 4WD ड्राइवट्रेन के साथ आती है या 4WD और RWD दोनों के साथ आती है. 

6/7

महिंद्रा थार के पांच-दरवाजों वाले मॉडल में एसयूवी के तीन-दरवाजे वाले मॉडल की तरह डिजाइन ही देखने को मिलेगा. इसमें गोल हेडलैंप वर्टिकल स्लैटेड रेडिएटर ग्रिल और मोटे बंपर होंगे. नए दरवाजों के जुड़ने के कारण एकमात्र अंतर यह होगा कि इसका व्हीलबेस बढ़ जाएगा. 

7/7

महिंद्रा थार के तीन दरवाजे वाले मॉडल की कीमत ₹10.54 लाख से लेकर ₹16.77 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है. महिंद्रा थार पांच-दरवाजे मॉडल की कीमत काफी ज्यादा होने की उम्मीद है. हालांकि, महिंद्रा निश्चित रूप से मारुति सुजुकी जिम्नी के मुकाबले अपनी कीमत प्रतिस्पर्धी रखने की कोशिश करेगी.