Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2260086
photoDetails1mpcg

PHOTOS: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा की पवित्रता में डूबे श्रद्धालु, लगाई आस्था की डुबकी, देखें तस्वीरें

Buddha Purnima 2024: हिंदू धर्म में वैशाख मास की बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से पापों का नाश होता है. आज वैशाख पूर्णिमा है, इस खास मौके पर श्रद्धालु सभी पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. नर्मदापुरम के विश्व प्रसिद्ध सेठानी घाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालु सुबह से ही नर्मदा में स्नान कर रहे हैं. देखें तस्वीरें.

 

1/7

देश में बुद्ध पूर्णिमा का बहुत महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि वैशाख पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु बुद्ध अवतार में पृथ्वी पर आये थे. इसलिए इस दिन को बुद्ध जयंती के रूप में मनाया जाता है.

 

2/7

वैसे तो नर्मदा में स्नान का अपना विशेष महत्व है, लेकिन मान्यता के अनुसार वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा पर नर्मदा में स्नान करना महास्नान के रूप में फलदायी माना जाता है.

 

3/7

वैशाख पूर्णिमा पर आज नर्मदापुरम के सभी नर्मदा घाटों पर आस्था का मेला लगा हुआ है. नर्मदापुरम के विश्व प्रसिद्ध सेठानी घाट सहित अन्य घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालु नर्मदा में स्नान कर रहे हैं.

 

4/7

शाम को नर्मदा के सेठानी घाट पर महाआरती और दीपदान का आयोजन होगा. नर्मदा के तटों पर सुरक्षा के लिए पुलिस और होम गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है.

 

5/7

ऐसा माना जाता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन भक्त भगवान को नए उगाए गए भोजन का भोग लगाकर उन्हें धन्यवाद देते हैं. साथ ही यह भी माना जाता है कि इस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, इसलिए यह त्योहार और भी अधिक फलदायी माना जाता है.

 

6/7

बता दें कि वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस दिन देशभर में गौतम बुद्ध की विधिवत पूजा की जाती है. आज सुबह से ही श्रद्धालु नर्मदा के सभी घाटों पर पहुंच रहे हैं और नर्मदा स्नान, दान आदि सहित धार्मिक कार्य कर रहे हैं.

 

7/7

मान्यताओं के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के दिन दान करने से धन लाभ हो सकता है. ऐसे में आप इस दिन सुबह 4:04 बजे से शाम 5:26 बजे तक कभी भी दान कर सकते हैं.