Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2293861
photoDetails1mpcg

Rajpuri waterfall: गर्मियों में गजब का एहसास देता है जशपुर का ये जलप्रपात, एक बार जरूर करें दीदार

Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ का जशपुर जिला प्राकृतिक सौंदर्यता से परिपूर्ण है. यहां के जलप्रपात ने इस जिले को एक अलग पहचान दिलाई है. आइए जानते हैं इन्हीं में से एक खूबसूरत राजपुरी जलप्रपात के बारे में जो पर्यटकों को सुकून भरा एहसास कराता है.

1/7

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्थित राजपुरी झरना काफी खूबसूरत है. इस खूबसूरत झरने के नज़ारे का आनंद लेने और यहां पिकनिक मनाने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं.

2/7

यहां चारों ओर हरियाली, पक्षियों की चहचहाहट और जंगलों के बीच से बहते राजपुरी झरने के कल-कल करते पानी को देखना, सुनना मनमोहक होता है. 

3/7

छत्तीसगढ़ के जशपुर में कई खूबसूरत झरने और दर्शनीय स्थल भी हैं. इनमें राजपुरी जलप्रपात भी है जो बेहद खूबसूरत है. यहां स्थित प्राचीन शिव मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है. श्रद्धालु यहां पूजा-पाठ करने के लिए आते हैं और मंदिर के बगल से बहते झरने की सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. 

4/7

राजपुरी झरना मानसून के महीनों के दौरान पर्यटकों से भरा रहता है. इस मौसम में इस झरने की खूबसूरती देखने लायक होती है, यहां से बहने वाली झरने की जलधारा दूध की तरह सफेद दिखती है.

5/7

जशपुर का यह राजपुरी वाटरफॉल यहां के प्रसिद्ध झरनों में से एक है, यहां बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं. और यहां बहते झरने के नज़ारे का लुत्फ़ उठाते हैं. 

6/7

राजपुरी का यह खूबसूरत झरना जशपुर जिला मुख्यालय से 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह झरना पहाड़ों की चोटी से गिरता है. इसकी ऊंचाई करीब 100 फीट है. पहाड़ों में स्थित होने के कारण झरने के आसपास की हरियाली बेहद खूबसूरत लगती है.

7/7

हर साल यहां महाशिवरात्रि पर भव्य मेले का आयोजन होता है, जिसमें दूर-दूर से लोग शामिल होते हैं. यह स्थान पिकनिक स्पॉट के रूप में फेमस है. यहां बड़ी संख्या में लोग पिकनिक के साथ-साथ तीज-त्योहार मनाने आते हैं.