शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो सकता है किडनी में खराबी का संकेत!
Advertisement

शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो सकता है किडनी में खराबी का संकेत!

Kidney Problem: अगर आपके शरीर में इन तीन जगहों पर दर्द हो रहा है तो यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि किडनी को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए और किन परिस्थितियों में किडनी में खराबी आ सकती है. 

kidney Problem

नई दिल्लीः  किडनी (Kidney Problem) हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर से टॉक्सिक तत्वों को बाहर करता है और खून को भी फिल्टर करता है. ऐसे में किडनी में खराबी आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि यदि शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो तो यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. 

इन लक्षणों का रखें ध्यान (Kidney Problem Symptoms)
किडनी में समस्या होने की स्थिति में व्यक्ति के सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. दरअसल किडनी में समस्या होने पर दिल को ढकने वाली परत में सूजन आ जाती है. जिसके चलते सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. 

कमर दर्द भी किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. इसकी वजह ये है कि किडनी में समस्या होने पर पेशाब के उत्पादन में कमी आती है, जिसके चलते व्यक्ति के पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है. यदि लंबे समय से पीठ दर्द है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है. 

पेट के निचले हिस्से में भी दर्द किडनी में समस्या के कारण हो सकता है. हालांकि पेशाब मार्ग में इंफेक्शन (UTI) के चलते भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है लेकिन इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. 

दर्द के अलावा ये भी हो सकते हैं लक्षण
दर्द के अलावा अगर व्यक्ति के पेशाब में कमी आई है तो ये भी किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. पैरों, घुटनों में सूजन, सांस उखड़ना, कमजोरी होना, कंफ्यूजन होना, नाक का बहना, चक्कर आना, हार्ट बीट का असामान्य होना भी किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है. 

क्या है किडनी खराबी की वजह
किडनी के खराब होने की प्रमुख वजह किडनी में ब्लड सर्कुलेशन में कमी है. किसी चोट की स्थिति में भी किडनी खराब हो सकती है. साथ ही अगर किडनी की यूरिन ड्रेनेज ट्यूब्स के ब्लॉक होने पर भी किडनी खराब होने का खतरा है. किसी चोट में ज्यादा खून बह जाने के चलते भी किडनी में ब्लड का सर्कुलेशन प्रभावित होगा और उसमें किडनी खराब होने की आशंका है. 

 

Trending news