MP में आज से बंद हो जाएंगे चेक पोस्ट, इसलिए लिया गया अहम फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2315809

MP में आज से बंद हो जाएंगे चेक पोस्ट, इसलिए लिया गया अहम फैसला

MP Check Post Close: मध्य प्रदेश में आज से चेक पोस्ट बंद हो जाएंगे. बता दें कि हाल में ही गुजरात की तर्ज पर प्रदेश में चेक प्वाइंट बनाने का निर्देश सीएम मोहन यादव ने दिया था. 

MP में आज से बंद हो जाएंगे चेक पोस्ट, इसलिए लिया गया अहम फैसला

MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है, बता दें कि प्रदेश की सीमावर्ती  जिलों में बने चेक पोस्ट आज से बंद हो जाएंगे, इसके स्थान पर अब 26 जिलों में  गुजरात की तर्ज पर चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे, साथ ही साथ यहां पर होम गार्ड भी तैनात किए जाएंगे. बता दें कि बीते दिन सीएम मोहन यादव ने चेक प्वाइंट बनाने का निर्देश दिया था.

मांगे गए थे गार्ड
मध्य प्रदेश में अवैध वसूली रोकने के लिए मोहन सरकार ने पूरी तरफ से तैयारी कर ली है, इसके तहत चेक प्वाइंट पर होम गार्ड तैनात किए जाएंगे, होम गार्ड उपलब्ध कराने के लिए परिवहन विभाग ने गृह विभाग को पत्र लिखा है और 211 गार्ड की मांग की है. साथ ही साथ बता दें कि  26 जिलों में 45 जहां पर रोड सेफ्टी एनफोर्समेंट प्वॉइंट बनेंगे, इसके अलावा 135 कंप्यूटर ऑपरेटर और 45 कंप्यूटर सुपरवाइजर आउटसोर्स पर मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम या सेडमैप के माध्यम से परिवहन विभाग में बुलाए जाएंगे.

मिली थी शिकायत
प्रदेश के परिवहन चेक पोस्ट पर अवैध वसूली को लेकर लंबे समय से परिवहन विभाग सरकार से शिकायत कर रहा है, साथ ही साथ सरकार से चेक पोस्ट बंद करने का भी निवेदन किया जा चुका था. ऐसे में सीएम ने इसे लेकर बैठक की थी और चेक प्वाइंट बनाने का निर्देश दिया था.

क्या है गुजरात की व्यवस्था
मध्य प्रदेश में गुजरात के तर्ज पर चेक प्वाइंट बनाए जाएंगे. बता दें कि गुजरात में चेक पोस्ट के स्थान पर 58 चेक प्वाइंट स्थापित किए गए हैं. यहां पर स्टाफ की ड्यूटी आठ-आठ घंटे की रहती है. साथ ही साथ चेक प्वाइंट पर अधिकारी के साथ एक गार्ड और वाहन भी रहते हैं. ये वाहन आधुनिकता से लैस रहते हैं. इसमें कैमरा, स्पीड गन, रडार गन व इंटरसेप्टर जैसी चीजें लगी रहती है. इससे आय की भी वृद्धि होती है.

Trending news