ये लक्षण दिखें तो तुरंत ले डॉक्टर की सलाह, हो सकती है किडनी की दिक्कत!
Advertisement

ये लक्षण दिखें तो तुरंत ले डॉक्टर की सलाह, हो सकती है किडनी की दिक्कत!

Kidney Problem: किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, इसमें कोई भी समस्या जानलेवा साबित हो सकती है. आज हम आपको ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो किडनी में खराबी का संकेत हो सकते हैं. 

ये लक्षण दिखें तो तुरंत ले डॉक्टर की सलाह, हो सकती है किडनी की दिक्कत!

नई दिल्लीः  किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालती है और एक तरह से हमारे शरीर में छननी का काम करती है. किडनी में अगर कोई समस्या आए तो यह जानलेवा साबित हो सकती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर में दिख रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 

मांसपेशियों का ऐंठना
अगर आपकी मांसपेशियों में ऐठन की समस्या हो रही है तो यह किडनी में खराबी का कारण हो सकती है. दरअसल कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और कुछ अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स में अगर असंतुलन पैदा होता है तो इसके चलते मांसपेशियों में ऐंठन और तंत्रिकाओं के कार्य में दिक्कत आने लगती है. इसलिए अगर ये समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. 

सांसों में बदबू आना
किडनी का काम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करना है. यदि आपकी किडनी में कुछ समस्या होगी तो इससे यूरिमिया की दिक्कत हो सकती है और इसके चलते सांसों की बदबू आने लगती है. यही नहीं रक्त प्रवाह में विषाक्त पदार्थों के रह जाने की वजह से भी भोजन में स्वाद भी नहीं आता. ऐसी कोई परेशानी होने पर भी डॉक्टर की सलाह लें. 

पैरों और चेहरे पर सूजन
किडनी का काम हमारे शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालना है. अगर किडनी ठीक तरह काम नहीं कर पा रही है तो इसके चलते शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ेगी और इस कारण शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जो पैरों और चेहरे में सूजन का कारण बनती है.  

थकावट महसूस होना
जब हमारी किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं. इसके चलते व्यक्ति को थकान महसूस होती है और एकाग्रता में भी कमी आती है. किडनी की दिक्कत के चलते रेड ब्लड सेल्स बनने भी कम हो जाते हैं. ऐसे में व्यक्ति को जल्दी सांस फूलने की समस्या हो जाती है. ये लक्षण दिखें तो भी डॉक्टर की सलाह लें. 

भूख की कमी
किडनी की समस्या में पेट खराब रहना, भूख कम लगना, उल्टी होना और जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो जाती हैं. किडनी की दिक्कत में वजन भी कम होने लगता है. साथ ही नींद ना आने की समस्या भी हो सकती है. कई बार जब किडनी ठीक तरह से काम नहीं कर पाती तो इसके चलते इंसान के दिमाग पर भी असर पड़ता है. चक्कर आना और एकाग्रता में कमी भी किडनी में खराबी के कारण हो सकते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news