खुशखबरीः दिवाली पर सस्ता होगा सोना! मिलेगी एक और बड़ी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1379569

खुशखबरीः दिवाली पर सस्ता होगा सोना! मिलेगी एक और बड़ी राहत

Diwali Gold Price: दिवाली पर सोने के दाम में गिरावट आ सकती है. दरअसल मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी प्रोडक्ट का बेसिक इंपोर्ट प्राइस कम होता है तो उसका सीमा शुल्क भी कम हो जाता है. 

खुशखबरीः दिवाली पर सस्ता होगा सोना! मिलेगी एक और बड़ी राहत

नई दिल्लीः दिवाली का त्यौहार आने वाला है और दिवाली पर देश की जनता को खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल दिवाली पर सोने की कीमतों में कटौती की जा सकती है. दरअसल केंद्र सरकार ने सोने और कुछ खाद्य तेलों पर बेसिक इंपोर्ट प्राइस घटाने का ऐलान किया है. इसके चलते दिवाली पर सोने और खाद्य तेलों की कीमतों में कुछ कमी देखने को मिल सकती है. ऐसे में अगर आप भी ज्वैलरी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो दिवाली अच्छा मौका हो सकता है. 

बता दें कि भारत गोल्ड और खाद्य तेलों का बड़ा आयातक देश है.गोल्ड और सिल्वर को छोड़कर सभी चीजों का बेस प्राइस डॉलर प्रति टन के हिसाब से तय होता है. सोने का बेस प्राइस डॉलर प्रति ग्राम की दर से तय होता है. फिलहाल यह रेट 557 डॉलर प्रति 10 ग्राम था, जिसे केंद्र सरकार ने घटाकर 549 डॉलर प्रति ग्राम कर दिया है. ऐसे में रिटेल कीमतों पर भी इसका असर पड़ेगा और सोने के दाम में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है. 

इससे पहले जुलाई माह में सरकार ने सोने पर बेसिक इंपोर्ट प्राइस को बढ़ाकर 7.5 फीसदी से 12.5 फीसदी कर दिया था. जिसके बाद घरेलू बाजार में सोने के भाव में तेजी देखी गई थी. भारत अपनी जरूरत का अधिकतर सोना आयात करता है. 

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी प्रोडक्ट का बेसिक इंपोर्ट प्राइस कम होता है तो उसका सीमा शुल्क भी कम हो जाता है. इसके अलावा सरकार ने आरबीडी पाम ऑयल के भी बेस प्राइस को 1019 डॉलर प्रति टन से घटाकर 982 डॉलर प्रति टन कर दिया है. आरबीडी पामोलिन ऑयल के बेस प्राइज को 1035 डॉलर से घटाकर 998 डॉलर प्रति टन कर दिया गया है. 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली पर सोने का भाव टूटकर 48000 तक जा सकता है, जो कि अभी 49650 रुपए पर चल रहा है. हालांकि लंबी अवधि में गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. 

Trending news