अब BS6 वाहनों में भी लग सकेगी सीएनजी और एलपीजी किट, इस बात का रखना होगा ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1320780

अब BS6 वाहनों में भी लग सकेगी सीएनजी और एलपीजी किट, इस बात का रखना होगा ध्यान

सरकार ने बीएस6 वाहनों में सीएनजी और एलजीपी किट लगवाने की अनुमति दे दी है. अभी तक सिर्फ बीएस4 वाहनों में ही यह अनुमति थी. इसकी वजह पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम भी एक वजह हैं. 

अब BS6 वाहनों में भी लग सकेगी सीएनजी और एलपीजी किट, इस बात का रखना होगा ध्यान

नई दिल्लीः आज के समय में जब पेट्रोल डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) लगातार बढ़ रही है, उसे देखते हुए एक राहत की खबर सामने आई है. दरअसल भारत सरकार ने बीएस6 वाहनों (BS6 Vehicle) के पेट्रोल और डीजल वैरिएंट को सीएनजी और एलपीजी में बदलने की अनुमति दे दी है. पहले पेट्रोल डीजल वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट की अनुमति सिर्फ बीएस4 वाहनों को ही थी. 

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Road and Transport Ministry) ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमें बीएस6 वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट में बदलवाने की अनुमति दे दी है. हालांकि यह 3.5 टन से कम इंजन वाले वाहनों में ही लग सकेगी. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सीएनजी एक पर्यवारण फ्रेंडली फ्यूल है और इससे पेट्रोलियम ईंधन की तुलना में कम मात्रा में कार्बन मोनो ऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन, पर्टिकुलेट मैटर और धुआं कम मात्रा में निकलता है. इस तरह यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है. 

पेट्रोल डीजल की तुलना में पर्यावरण के लिए अच्छा होने के साथ ही सीएनजी और एलपीजी सस्ता भी है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा बीएस6 वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट लगवाने की अनुमति देना बड़ा कदम है. 

रेलवे में 1 हजार मह‍िलाएं चलाती हैं ट्रेन लेक‍िन इंजन में यूर‍िनल नहीं, श‍िकायत पर जागा रेलवे प्रशासन

हालांकि अभी सीएनजी और एलपीजी वाहनों के लिए समस्या ये है कि सीएनजी पंप कम संख्या में हैं और साथ ही कंपनी फिटेड सीएनजी किट वाले वाहन कम ही बाजार में आते हैं. कुछ कार निर्माता कंपनियों ने हाल के समय में कंपनी फिटेड सीएनजी वाहनों को मार्केट में लॉन्च किया है, जबकि अधिकतर में इसे पेट्रोल डीजल से ही बदलवाना पड़ता है.  

MP POLITICS: ग्वालियर की हार पर बंद कमरे में BJP की बैठक, पार्षदों की लगी क्लास

Trending news