सेना में जाने का शानदार मौका! जानिए क्या है अग्निपथ योजना, क्या होगी सैलरी, शर्तें? जानें सबकुछ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1219970

सेना में जाने का शानदार मौका! जानिए क्या है अग्निपथ योजना, क्या होगी सैलरी, शर्तें? जानें सबकुछ

सेना में भर्ती के इच्छुक युवाओं के लिए सरकार ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत युवा 4 साल तक सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे. इसके साथ ही सरकार युवाओं को स्किल भी सिखाएगी. ताकि 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद युवा रिटायरमेंट फंड और स्किल की मदद से अपना नया करियर शुरू कर सकें. जानिए इस योजना के बारे में सबकुछ...

सेना में जाने का शानदार मौका! जानिए क्या है अग्निपथ योजना, क्या होगी सैलरी, शर्तें? जानें सबकुछ

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने सेना में युवाओं की भर्ती के लिए एक योजना शुरू की है, जिसका नाम है अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme). इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल तक सेना में नौकरी करने का मौका मिलेगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाध्यक्षों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस योजना का ऐलान किया. डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स की तरफ से यह योजना शुरू की गई है. अग्निपथ योजना के तहत युवाओं की थल सेना, वायु सेना और नेवी में शॉर्ट टर्म भर्ती की जाएगी. इस दौरान युवाओं को अच्छा सैलरी पैकेज, इंश्योरेंस, मेडल इनाम आदि मिलेंगे लेकिन पेंशन की सुविधा नहीं मिलेगी. 

जानिए नियम
अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं की उम्र साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक होनी चाहिए. 10वीं, 12वीं कर चुके युवा इस योजना के तहत सेना में शॉर्ट टर्म भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

अभ्यर्थियों की सर्विस एक्ट के तहत नियुक्ति की जाएगी. सलेक्शन के लिए सेना के सभी मौजूदा मानकों जैसे मेडिकल, फिजिकल आदि का पालन करना होगा. 

जानिए कितनी होगी सैलरी और अन्य लाभ
अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को पहले साल सालाना करीब 4.76 लाख रुपए की सैलरी मिलेगी. जो 4 साल की सेवा होने तक बढ़कर 6.92 लाख रुपए हो जाएगी. इस तरह यह महीने में करीब 30-40 हजार रुपए होगी. 

इसके अलावा योजना के तहत युवाओं को ड्यूटी के दौरान रिस्क और कठिनाई को देखते हुए अतिरिक्त भत्ते भी मिलेंगे. साथ ही राशन, यूनिफॉर्म, यात्रा भत्ता भी मिलेंगे. 

इस योजना के तहत सेवा निधि का भी लाभ दिया जाएगा. जिसके लिए अग्निपथ योजना के तहत सेना में जाने वाले अग्निवीरों की सैलरी में से 30 फीसदी की कटौती की जाएगी और उतना ही हिस्सा सरकार देगी. इसके बाद 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को करीब 11.71 लाख रुपए का फंड मिलेगा, जिसे आयकर के दायरे से बाहर रखा गया है.

सेना में सेवा के दौरान युवाओं को स्किल डेवलेपमेंट का भी लाभ दिया जाएगा. यदि कोई युवा 10 पास करके योजना के तहत सेना में भर्ती होता है तो उसे 4 साल की सेवा के बाद 12 पास का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. 4 साल की सेवा समाप्ति के बाद युवा सेवा निधि के फंड की मदद से और स्किल डेवलेपमेंट सर्टिफिकेट की मदद से नया करियर भी शुरू कर सकेगा. सरकार इन युवाओं को बैंक लोन की मदद भी मुहैया कराएगी.  

इंश्योरेंस का लाभ भी मिलेगा
सेवा के दौरान यदि कोई अग्निवीर की मौत हो जाती है तो उसे इंश्योरेंस के तौर पर 48 लाख रुपए के साथ ही 44 लाख रुपए का अतिरिक्त फंड भी मिलेगा. इस तरह अग्निवीर की मौत पर परिवार को करीब एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद और साथ ही बचे हुए टर्म की पूरी सैलरी भी दी जाएगी. सेवा के दौरान यदि कोई सैनिक 100 फीसदी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपए की मदद दी जाएगी. 75 और 50 फीसदी दिव्यांग होने पर अग्निवीरों को क्रमशः 25 लाख और 15 लाख रुपए की मदद दी जाएगी. 

 कैसे करें आवेदन
अग्निपथ योजना के तहत युवा तीनों सेनाओं की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, Careerindianairforce.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. सरकार इस योजना के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल करेगी. इसके लिए पहली भर्ती रैली 90 दिनों में आयोजित की जाएगी. 

स्थायी भी हो सकेंगे अग्निवीर
4 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद इच्छुक अग्निवीर सेना में स्थाई नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. 25 फीसदी योग्य और फिट अग्निवीरों को सेना में स्थायी सेवा का मौका दिया जाएगा. योजना के तहत युवाओं को पहले 6 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी. महिलाएं भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगी.

Trending news