Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे तबाह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1525499

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे तबाह

When is Khichdi 2023: इस साल खिचड़ी यानी मकर संक्रांति का त्यौहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इन कार्यों के बारे में...

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे तबाह

Makar Sankranti 2023 Date: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान करने मात्र से हमारे जीवन के सभी पाप मिट जाते हैं. मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य का अपना अलग ही महत्व है. वहीं ज्योतिष की मानें तो कुछ कार्य ऐसे हैं, जिसे आप गलती से भी इस दिन कर बैठते हैं तो आपसे सूर्य देव नाराज हो जाएंगे और आपको पूरे साल परेशान होना पड़ेगा. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम, जिसे मकर संक्रांति के दिन गलती से भी नहीं करना चाहिए.

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त 2023
सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य तिथि होती है. ऐसे में मकर संक्रांति का त्यौहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी की सुबह 06 बजकर 47 मिनट से शुरू होगा. वहीं इस दिन महापुण्यकाल 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. स्नान-दान के लिए महापुण्य काल सर्वोत्तम होता है.

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  • मकर संक्रांति के दिन तामसिक भोजन यानी- मीट-मांस, मछली, अंडा का सेवन न करें. साथ ही इस दिन लहसुन प्याज के सेवन से भी परहेज करें.
  • मकर संक्रांति के दिन यदि आपके दरवाजे पर कोई कुछ मांगने आ जाए तो उसे खाली हाथ नहीं लौटने दें. उसकी इज्जत-सत्कार करें और सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें.
  • मकर संक्रांति के दिन पेड़ पौधौ की कटानई नहीं करें. साथ ही इस दिन तुलसी दल तोड़ने से भी परहेज करे, क्योंकि इस दिन ऐसा करना वर्जित होता है. 
  • मकर संक्रांति के दिन बिना स्नान किए भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. यदि संभव हो तो इस दिन आस-पास के पवित्र नदी में स्नान करें.
  • मकर संक्रांति के दिन नशे के सेवन-शराब, मदिरा का सेवन न करें. इससे घर में दरिद्रता आती है और पूरे साल संकटों का सामना करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ेंः  Shani Gochar 2023: इन राशि वालों के लाइफ में शनि मचाएंगे तबाही, जानिए मुक्ति के उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news