MP News: आंदोलन की राह पर किसान, गेहूं-धान की MSP बढ़ाने के लिए किया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2142627

MP News: आंदोलन की राह पर किसान, गेहूं-धान की MSP बढ़ाने के लिए किया प्रदर्शन

Farmer's Strike in MP: एमएसपी और मौसम की मार से बर्बाद हुई खेती से परेशान और नाराज किसानों ने पूरे प्रदेश में मोर्चा खोल दिया. इसी सिलसिले में मंगलवार को विदिशा में भी किसान जुटे और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया.

 

 

MP News: आंदोलन की राह पर किसान, गेहूं-धान की MSP बढ़ाने के लिए किया प्रदर्शन

Madhya Pradesh Farmers: मध्य प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव के समय किसानों से कई वादे किये थे. गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रुपये प्रति क्विंटल और धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल करने की भी बात की गई थी. लेकिन, अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. जिसके चलते नाराज किसानों ने मंगलवार को प्रदेश के कई शहरों में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

विदिशा में विरोध प्रदर्शन
गेहूं का समर्थन मूल्य 2700 रुपये प्रति क्विंटल और धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल मांग को लेकर विदिशा जिले में मंगलवार को भारतीय किसान संघ के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया गया. साथ ही कलेक्टर को मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. किसानों ने बताया कि पहले चुनाव के दौरान 2700 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीदने और 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया गया था. लेकिन गेहूं 2275 रुपए केंद्र और प्रदेश सरकार का 400 रुपये बोनस के हिसाब से 2675 प्रति क्विंटल पर खरीदने की बात शासन द्वारा पंजियन कराया जा रहा है. एक किसान ने तो यहां तक कह दिया कि समर्थन मूल्य कम होने से बीजेपी को 95 फीसदी नुकसान हो सकता है.

हरदा में 14 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना
उधर, हरदा जिले में गेहूं की खरीदी 2700 रुपए करने सहित 14 सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ ने स्थानीय कृषि उपज मंडी में धरना प्रदर्शन किया. अपना विरोध जताने के लिए किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा. किसान संघ ने शहर में ट्रैक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन किया. 

यह भी पढ़ें: Gwalior News: तांत्रिक के चंगुल में फंसी छात्रा, ढोंगी बाबा ने ठगे हजारों रुपये

 

खरगोन में भी किसानों ने किया प्रदर्शन
खरगोन में भी 2700 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं और 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया. इसी मांग को लेकर खरगोन में भारतीय किसान संघ के बैनर तले कलेक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया और ज्ञापन सौंपा गया. 

Trending news