Vastu Tips Kitchen: घर के किचन में अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी धन की कमी
Advertisement

Vastu Tips Kitchen: घर के किचन में अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips For Kitchen: आज हम आपको घर के किचन से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे हिसाब से यदि आप घर के किचन को सजाते हैं तो आपके घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 Vastu Tips Kitchen: घर के किचन में अपनाएं ये 5 वास्तु टिप्स, कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips For House: हम सभी के घर में किचन का बहुत महत्व होता है, क्योंकि हम सभी भोजन बनाने से लेकर खाना खाने तक इसका उपयोग करते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर का किचन यदि सही दिशा में है तो घर में सकारात्मकता आती है और परिवार में तरक्की होती है. वहीं यदि घर का किचन यदि गलत दिशा में होता है तो घर में वास्तु दोष लगता है और परिवार की तरक्की रूक जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिस हिसाब से यदि आप घर का किचन रखते हैं तो आपके घर में वास्तु दोष नहीं लगेगा और आप खूब तरक्की करेंगे. आइए जानते हैं इन वास्तु उपायों के बारे में.

किचन की सही दिशा
वास्तु शास्त्र की मानें तो दक्षिण-पूर्व दिशा में अग्नि देवता का स्थान है. इसलिए वास्तु के हिसाब से घर का किचन दक्षिण पूर्व दिशा में होनी चाहिए. यदि आप दक्षिण पूर्व दिशा में किचन नहीं बना सकते हैं तो पश्चिम दिशा में बना सकते हैं. ध्यान रखें किचन कभी भी उत्तर पूर्व और दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं बनाना चाहिए.

इस दिशा में रखें चुल्हा
वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर के किचन में गैस चूल्हा, स्टोप, माइक्रोवेव आग से संबंधित उपकरणों को रसोई घर के उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

इस दिशा में रखें बेसिन
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के किचन में वाश बेसिन और पानी के पाइप ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से परिवार के व्यक्तियों का स्वास्थ उत्तम रहता है.

इस दिशा में रखें फ्रिज 
घर के किचन में फ्रिज इस हिसाब से रखना चाहिए कि उसका मुहं दक्षिण या पश्चिम दिशा में हो. ऐसा करने से परिवार में शातिपूर्ण माहौल रहता है और घर की तरक्की होती है.

ये भी पढ़ेंः Naglok in Chhattisgarh: ये है छत्तीसगढ़ का नागलोक, यहां की गुफा से पाताल लोक जाने का है रास्ता, जानिए क्या है मान्यता

रंग और खिड़की का रखें ध्यान 
वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में किचन बनवाते समय इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि उसमें खिड़कियां हो. साथ ही किचन को चमकदार रंग जैसे लाल, पीला और नारंगी रंग से कलर करवाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है.

ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Upay: धन दौलत में तरक्की और परिवार में खुशहाली के लिए अपनाएं लाल किताब के ये चमत्कारी उपाय

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारिते है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news