Vastu Tips: घर में अपनाएं वास्तु के आसान नियम, दूर होंगे सभी वास्तु दोष, मां लक्ष्मी बरसाएंगी खुशियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1418973

Vastu Tips: घर में अपनाएं वास्तु के आसान नियम, दूर होंगे सभी वास्तु दोष, मां लक्ष्मी बरसाएंगी खुशियां

Vastu Rules For Home Direction: यदि आपके ऊपर कर्जों का बोझ बढ़ गया है या आपके परिवार में बार-बार कलह की स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु उपाय बता रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके घर में लगने वाले सभी वास्तु दोष दूद होंगे और घर की तरक्की होगी.

Vastu Tips: घर में अपनाएं वास्तु के आसान नियम, दूर होंगे सभी वास्तु दोष, मां लक्ष्मी बरसाएंगी खुशियां

Vastu Rules For Home: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि जिस घर में वास्तु दोष होता है, उस घर में दरिद्रता का वास होता है और वहां हमेशा पारिवारिक कलह होती रहती है. वहीं जिस घर में वास्तु के नियमों का लोग ध्यान रखते हुए घर संवार कर रखते हैं. उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और वहां सुख-समृद्धि हमेशा बरकरार रहती है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे घर पर अपनाने से आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपके घर में दिन-रात बरकत होगी.

वास्तु के हिसाब से रखें घर
वास्तु शास्त्र में घर के पूजा करने वाले स्थान का बहुत महत्व है. मान्यतानुसार यदि पूजा घर वास्तु के अनुसार दिए गए दिशा में नहीं होता है तो घर में वास्तु दोष लगता है और घर की तरक्की रुक जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर उत्तर पूर्व दिशा में होना शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि उत्तर दिशा में देवताओं का स्थान होता है इसलिए इस दिशा में देवी-देवता का मंदिर बनाकर पूजा करने से घर में खुशहाली आती है और घर का चौमुखी विकास होता है.

घर के गमलो में इन बातों का रखें ख्याल  
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के मुख्य दरवाजे के सामने हरे-भरे गमले रखना शुभ होता है. मान्यता है कि घर के दरवाजे पर पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में हमेशा खुशनुमा माहौल रहता है. लेकिन गमले लगाते समय इस बात का विशेष ख्याल रखें, कि गमले में लगे पौधे सुखने न पाए, क्योंकि पौधे सुखने से घर में दरिद्रता का वास हो सकता है. इसलिए इसकी नियमित ख्याल रखें.

बेडरूम में रखें इन बातों का ख्याल
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का बेडरूम हमेशा-साफ सूथरा रहना चाहिए. कमरे में नियमित सोने से पहले शीशे को ढक कर सोएं. घर के शयन कक्ष में कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके न सोएं और न तो इसमें कंटीली झाड़ियों वाले गुलदस्ते रखें. बेडरूम में हमेशा पुर्व दिशा में सिर और दक्षिण दिशा में पैर रखकर सोने से मानसिक शांति मिलती है और अच्छी नीद आती है. साथ ही परिवार में खुशहाली रहती है.

कैसा हो घर का मुख्य द्वार
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार पर हनेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए. साथ ही इस बात का ध्यान रखें की घर का मुख्य द्वार हमेशा अंदर की तरफ खुले. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है.

कहां बनाएं पानी की टंकी
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर पानी की टंकी बनावाते या लगवाते समय इस बात का ख्याल रखें की पानी की टंकी दक्षिण-पश्चिम दिशा में हो. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में दिन रात बरकत होती है.

ये भी पढ़ेंः Virgo Monthly Horoscope: नवंबर में कन्या राशि वाले रहें सावधान, जानिए मासिक राशिफल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news