केंद्रीय मंत्री कुलस्‍ते बोले, ड‍िप्रेशन से बचने सरकारी नौकरी की जगह स्‍वरोजगार पर दें ध्‍यान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1393002

केंद्रीय मंत्री कुलस्‍ते बोले, ड‍िप्रेशन से बचने सरकारी नौकरी की जगह स्‍वरोजगार पर दें ध्‍यान

सरकारी नौकरी न मिलने की वजह से युवाओंं के आत्महत्या करने जैसी घटनाएं  सामने आती हैं. इससे बचने के ल‍िए युवा अब स्‍वरोजगार पर ध्‍यान दें तो इस ड‍िप्रेशन से बचा जा सकता है और एक खुशहाल ज‍िंदगी जी जा सकती है. इस तरह की बात बुधवार को केंद्रीय मंत्री फग्‍गन स‍िंंह कुलस्‍ते ने एससी-एसटी बिजनेस कॉन्क्लेव में कही.  

केंद्रीय मंत्री फग्‍गन स‍िंह कुलस्‍ते.

प्रमोद शर्मा/भोपाल: सरकारी नौकरी की वजह से युवा ड‍िप्रेशन में सुसाइड कर रहे हैं. इस बात को ध्‍यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते बोले क‍ि सरकारी नौकरी न मिलने की वजह से युवाओंं के आत्महत्या करने जैसी घटनाएं सामने आती हैं. युवा पीढ़ी समझे और स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़े. ये बात उन्‍होंने एससी-एसटी बिजनेस कॉन्क्लेव में कही थी. 

डिप्रेशन की सबसे बड़ी वजह सरकारी नौकरी ना मिलना
केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि देश के युवा डिप्रेशन में आकर आत्महत्या कर रहे हैं. डिप्रेशन की सबसे बड़ी वजह सरकारी नौकरी ना मिलना सरकारी नौकरियों में अवसर बेहद सीमित हैं. कटऑफ बहुत ज्यादा है. सामान्य वर्ग का कट ऑफ 99% के करीब खत्म होता है. एससी एसटी का 95% पर ऐसे में बड़े पैमाने पर युवा नौकरियों से वंचित रह जाते हैं.  उन्हें यह समझना चाहिए कि सब को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती. युवा स्वरोजगार, उद्योग लगाने के लिए आगे आएं. 

एससी-एसटी बिजनेस कॉन्क्लेव में शाम‍िल हुए थे केंद्रीय मंत्री 

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते दलित चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (डिक्की) कि एससी-एसटी बिजनेस कॉन्क्लेव में बोल रहे थे.  इसी कार्यक्रम में मध्‍य प्रदेश के सीएम श‍िवराज स‍िंंह चौहान  ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में पहुंचे तो वहां इस वर्ग को फायदा पहुंचाने के ल‍िए अहम घोषणाएं भी की थीं.     

रोजगार एक अहम मुद्दा 
सीएम शिवराज रोजगार के मुद्दे पर बोले थे क‍ि बाबा साहेब ने कहा था क‍ि बिना आर्थिक सशक्तिकरण के सशक्तिकरण मुश्किल है, इसलिए डिक्की ने यह बीड़ा उठाया है. हम सब जानते हैं क‍ि रोजगार एक बड़ी समस्या है. सरकारी नौकरी की भी एक लिमिट है, हमें वैकल्पिक रोजगार के राह खोजने की जरूरत है. आज हमारा डिक्की के साथ एमओयू हुआ है. डिक्की सरकार और उद्योगपतियों के बीच की कड़ी बनने का काम करेगा. पिछले आठ महीने में 25 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है.

ST-SC बिजनेस कॉन्क्लेव में पहुंचे सीएम शिवराज, फायदा पहुंचाने के ल‍िए की अहम घोषणा

Trending news