घर में लगे तुलसी के पौधे देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिए कैसे करें तुलसी की पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1208987

घर में लगे तुलसी के पौधे देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिए कैसे करें तुलसी की पूजा

Tulsi Plant Benefits: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र पौधों में से एक होता है. मान्यता हैं कि जिस घर में तुलसी की पूजा विधि विधान से की जाती है, वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और उस घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है.

 

घर में लगे तुलसी के पौधे देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिए कैसे करें तुलसी की पूजा

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः सनातन धर्म में बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. इन्हीं पौधों में से एक तुलसी का पौधा होता है, जो हिंदू धर्म को मानने वाले लगभग हर घर में लगाया जाता है. धार्मिक मान्यता अनुसार तुलसी भगवान विष्णु की बहुत प्रिय हैं. इसलिए जिन घरों में तुलसी की पूजा होती है, वहां देवी लक्ष्मी का वास होता है. इतना ही नहीं घर में लगे तुलसी के पौधे में होने वाले बदलाव हमारे जीवन में होने वाले शुभ-अशुभ घटनाओं का संकेत देते हैं. ऐसे में आज हम आपको घर में लगे तुलसी के पौधे से मिलने वाले ऐसे संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में.

तुलसी का पौधा सूखना देता है ये संकेत

अगर आपके घर में लगे तुलसी के पौधे सूखने लगे तो यह बहुत अशुभ होता है. तुलसी का पौधा सूखना संकटों का संकेत माना जाता है. धार्मिक मान्यता अनुसार तुलसी की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है. इसलिए तुलसी का पौधा सुखने से घर में आर्थिक तंगी आ सकती है.

अगर आप घर में बार-बार तुलसी का पौधा लगा रहे हैं और इसके बाद भी तुलसी का पौधा सुख जाता है तो इसका मतलब है कि आपके घर में पितृदोष है. ऐसे स्थिति में परिवार में अक्सर विवाद होता रहता है. पितृदोष की शांति के लिए पीपल के पेड़ में दीपक जलाएं.

तुलसी पूजन में इन बातों का रखें ख्याल
धार्मिक मान्यता अनुसार तुलसी के पौधे को नियमित रूप से जल अर्पित कर विधि विधाने से पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. लेकिन तुलसी के पौधे में रविवार और एकादशी तिथि के दिन जल चढ़ाना और दीपक जलाना वर्जित है. 

तुलसी का पौधा उत्तर दिशा में लगाना बहुत कल्याणकारी होता है. तुलसी के पौधे को दक्षिणा दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से धन की हानि होती है. तुलसी के पत्ते को कभी शाम को नहीं तोड़ना चाहिए.

 

ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Upay: नौकरी या व्यवसाय में आ रही परेशानी, अपनाएं लाल किताब के ये चमत्कारी उपाय

 

तुलसी के पौधे का हरा-भरा होना
अगर आपके घर में लगा तुलसी का पौधा खूब फलता-फूलता है तो ये बहुत शुभ संकेत होता है. धार्मिक मान्यता अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा रहता है. इन घरों में माता लक्ष्मी और विष्णु की कृपा  से हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है और इन घरों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips Money: आर्थिक तंगी से हैं परेशान! आज ही करें ये उपाय, मां लक्ष्मी देंगी अपार धन-संपत्ति

ये भी पढ़ेंः Cancer Horoscope : कर्क राशि वाले करें ये उपाय, धन दौलत में खूब होगी तरक्की

 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news