Tooth Sensitivity: कुछ ठंडा या गर्म खाने के बाद दांतों में लगता है झटका तो आजमाएं ये तरीके, मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1211829

Tooth Sensitivity: कुछ ठंडा या गर्म खाने के बाद दांतों में लगता है झटका तो आजमाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

Tooth Sensitivity: आपको सुबह उठने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. अगर आप अपने दांतों को ठीक से पेस्ट नहीं करते हैं, तो इससे आपके दांतों में समस्या हो सकती है

प्रतीकात्मक तस्वीर

Tooth Sensitivity: आज के दौर में दांतों में सेंसिटिविटी होना बहुत ही आम बात हो गई है. बता दें कि जब भी हम कुछ गर्म या ठंडा खाते हैं तो एकदम से हमारे दांतो में झटका लगता है और इससे काफी परेशानी भी होती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं. जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं और अगर आप इन तरीकों को आजमाएंगे तो आपके दांत भी स्वस्थ रहेंगे. 

डेंटिस्ट के पास जाएं
अगर आपके दांतों में समस्या है तो इसे गंभीरता से लेते हुए अपने नजदीकी डेंटिस्ट से मिलें क्योंकि आपके दांतों को देखकर ही वो बता सकता है कि आपके दांतों के लिए कौन सी दवा और कौन सी विधि सही रहेगी. इसलिए अगर दांतों में समस्या ज्यादा हो रही है तो डेंटिस्ट के पास जाएं. 

Clove Oil Benefits: लौंग का तेल है लाजवाब, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

ठीक से ब्रश करें
आपको सुबह उठने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. अगर आप अपने दांतों को ठीक से पेस्ट नहीं करते हैं, तो इससे आपके दांतों में समस्या हो सकती है और इससे बाद में सेंसटिविटी हो सकती है. गौरतलब है कि जब आप कुछ ठंडा या गर्म खाते हैं तो आपके दांतों में सेंसटिविटी हो जाती है. बता दें कि आपको ज्यादा ठंडी और गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

विशेषज्ञों के अनुसार सुबह नमक पानी से गरारे करने से आपके दांतों को आराम मिलता है. इसलिए जब आप सुबह ब्रश करते हैं तो आप नमक के पानी से गरारे भी कर सकते हैं. साथ ही आपको ऐसे भोजन या ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए. जिसमें एसिड हो. ये भी आपके दांत दर्द का कारण हो सकता है. इसलिए आपको ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. 

इन चीजों का करें सेवन 
अपने दांतों को आराम देने के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना होगा जो आपके दांतों के लिए कम्फर्टेबल हों. आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जिनमें शुगर की मात्रा कम हो. आपको ऐसे उत्पाद से बचना चाहिए जिसमें ज्‍यादा अल्कोहल हो और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन अधिक हो. इसलिए हम उनमें से कुछ को बताते हैं जिनमें ये चीजें हैं. 

अदरक
अदरक दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये दांतों के दर्द को कम करता है. साथ ही ये आपके मुंह में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने के लिए बहुत अच्छा है. 

डेरी प्रोडक्‍ट
दूध, पनीर और दही सभी में कैल्शियम होता है. इसलिए ये मजबूत दांतों के लिए जरूरी है.

सेब
सेब फाइबर और पानी से भरपूर होता है. इसलिए इस फल को खाने से आपके दांत साफ होते हैं.

पत्तेदार साग
हम जानते हैं कि पालक, गोभी और ब्रोकली हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये सब्जियां आपके दांतों के लिए भी बहुत अच्छी हैं क्योंकि इनमें कैल्शियम और फोलिक एसिड अधिक मात्रा में होते हैं और ये स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए लाभकारी हैं. 

पानी
पानी की कमी के कारण भी दांतों में समस्या हो सकती है. पानी ऐसा है जैसे लार आपके दांतों की सतह से बैक्टीरिया को धो देता है. इसलिए सेंसिटिविटी कम करने के लिए फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news