Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों पर लगा ब्रेक, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव
Advertisement

Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों पर लगा ब्रेक, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Gold Price Today: बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज यानी सोमवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. यानी जो सोना-चांदी कल के रेट बिका था, उसी कीमत पर आज भी बिकेगा.

Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों पर लगा ब्रेक, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Gold Price Today 20 February 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. वहीं यदि आप सोने की खरीददारी करने का या सोने में निवेश (gold investment) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत जरुरी खबर है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी था. लेकिन आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) सोने-चांदी की कीमत ( Gold-Silver Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जिस रेट में सोना-चांदी बीते कल यानी रविवार को बिका था, उसी दाम पर आज भी बिकेगा. आइए जानते हैं आज सराफा बाजार में बिकने वाले सोने चांदी के कीमत के बारे में...

सोने के दामों में नहीं हुआ बदलाव (Bhopal Gold Price Today) 
राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में कल यानी रविवार को जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना 53,130 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 53,130 रुपए  प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,790रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 55,790 रुपए प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

चांदी के दाम स्थिर (Bhopal Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी के कीमत में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव का दौर जारी था. लेकिन आज अचानक चांदी के दामों पर ब्रेक लग गया है. बता दें कि  बता दें कि जो चांदी राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में जो चांदी रविवार को 71,800 रुपए प्रति किलो बिका उसी रेट में आज भी बिकगा.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: धनु और मीन राशि वाले हो सकते हैं परेशान, जानिए सभी राशियों का हाल

Trending news