Heart Attack Alert: शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, नहीं तो आ सकता है हार्ट अटैक
Advertisement

Heart Attack Alert: शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, नहीं तो आ सकता है हार्ट अटैक

Tips for Healthy Heart: गलत खान-पान और व्यस्त जीवनशैली के कारण हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. जिससे मोटापा, मधुमेह, खराब कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है और इन बीमारियों से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं...

Tips for Healthy Heart

Tips for Healthy Heart In Hindi: हार्ट अटैक को मेडिकल भाषा में मायोकार्डियल इनफार्क्शन (Myocardial infarction)कहा जाता है. जिसमें मायो शब्द का अर्थ मांसपेशी और कार्डियल  शब्द का अर्थ ह्रदय होता है.   'इनफार्क्शन' शब्द का अर्थ रक्त की कमी से टिश्यू के नष्ट हो जाने से है. टिश्यू के नष्ट हो जाने से मांसपेशियों तक खून की सप्लाई नहीं हो पाती है. जिससे ह्रदय की मांसपेशियों की कोशिकाएं डैमेज हो जाती है और दिल को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिती में दिल का दौरा पड़ने के चांस बढ़ जाते हैं और अगर खून की सफ्लाई बंद हो गई तो इंसान की मौत हो सकती है. आइए जानते हैं दिल के दौरे पड़ने से पहले किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं.... 

बैड कोलेस्ट्रॉल- बैड कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों पर बुरा असर डालता है. जिससे आपकी नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है. इसके अलावा ब्लड में ट्राइग्लिसराइड फैट बन जाता है. जो ब्लड फैट के नाम से जाना जाता है. इससे भी हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए डॉक्टर से सलाह लें. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट में फाइबर बढ़ाएं और पौष्टिक खाना खाएं. इसके अलावा प्रतिदिन व्यायाम करने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 

मोटापा- शरीर में मोटापा बढ़ने से ट्राइग्लिसराइड फैट और बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए मोटापा कम करने के लिए हेल्दी डाइट व शारिरिक रुप से सक्रीय रहना चाहिए. इसके अलावा वजन कम करने के लिए कम मात्रा में भोजन करना भी फायदेमंद रहता है. 

स्मोकिंग- एक अध्ययन के मुताबिक स्मोकिंग से हार्ट अटैक की संभावना चार से पांच गुना बढ़ जाती है. स्मोकिंग की वजह से आपके ह्रदय तक ऑक्सीजन कम मात्रा में पहुंचती है. जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और ये रक्त वाहिकाओं पर दबाब बनाता है. जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए जितनी जल्दी हो स्मोकिंग को छोड़ दें. 

तनाव- तनाव लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इससे हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इसे दूर करने के लिए मेडिटेशन नियमित रुप से करें. 

डायबिटीज- डायबिटीज होने से दिल का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इसे नियंत्रण में रखें और इसके लिए हेल्दी डाइट का पालन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news