Skin Care Tips: चिलचिलाती धूप में अपनी त्‍वचा को बचाने के लिए ट्राई करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1227840

Skin Care Tips: चिलचिलाती धूप में अपनी त्‍वचा को बचाने के लिए ट्राई करें ये उपाय

Skin Care Tips: हम जानते हैं कि तेज धूप का हमारे चेहरे पर कितना असर होता है.इसलिए अपनी त्वचा को तेज धूप से बचाना बहुत जरूरी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Skin Care Tips: वैसे तो देश के कई हिस्सों में बारिश के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि उसके बावजूद गर्मी और धूप में कमी नहीं आई है और ऐसे में घर से निकलते वक्त हम तेज धूप लगती है और आप ये बात जानते हैं कि इस दौरान सूरज की किरणें त्वचा पर कितनी तेज असर करती हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में खासकर मई और जून के महीनों में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है. अगर आप घर से बाहर जाते हैं और अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करते हैं तो आपने भी देखा होगा कि त्वचा काली पड़ जाती है और चेहरे पर सनटैन आ जाता है तो चलिए आज हम बताते हैं. ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनको अगर आप अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा वह बहुत सुंदर रहेगा और स्किन का सनटैन भी रिमूव हो जाएगा. 

नींबू
ये बात तो आप जानते ही हैं कि नींबू हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. आपको जानकर ये खुशी होगी कि सनटैन को दूर करने के लिए नींबू बेहद लाभकारी है. नींबू के रस से सनटैन गायब हो जाएगा क्योंकि नींबू विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने के कारण एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और इससे हमारी त्वचा अच्छी रहती है. 

खीरा
गर्मी के मौसम में खीरा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और हमारे शरीर के लिए इसके कई फायदे होते हैं. आप जानते ही होंगे कि खीरा बहुत ही चमत्कारी होता है. वैसे आपने टीवी सीरियल है या फिर अपने आस-पास देखा होगा कि बहुत से लोग अपने चेहरे पर खीरा के पीस लगाते हैं. इसका कारण ये है कि खीरा लगाने से स्किन से सनटैन खत्म हो जाता है. 

हल्दी 
हल्दी हमारी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है इससे तो आप वाकिफ ही होंगे. हिंदू धर्म में जब भी किसी व्यक्ति की शादी होती है तो उसमें हल्दी की रस्म भी होती है और ऐसा माना जाता है कि हल्दी को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. इसलिए ये लगाई जाती है. बता दें कि अपनी त्वचा को बेहतरीन बनाने के लिए आप हल्दी और दूध का पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे से सनटैन पूरी तरह से गायब हो जाएगा. 

एलोवेरा
एलोवेरा के हमारी त्वचा को साफ करने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. यही कारण है कि बाजार में विभिन्न प्रकार के एलोवेरा प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं. जैसे एलोवेरा जेल और एलोवेरा फेस वाश. अपने चेहरे पर चमक लाने और सनटैन हटाने के लिए एलोवेरा फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news