बैंगन खाने से शरीर को पहुंच सकता है नुकसान! ये 5 लोग भूलकर भी ना खाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1925238

बैंगन खाने से शरीर को पहुंच सकता है नुकसान! ये 5 लोग भूलकर भी ना खाएं

Brinjal Side Effects:  5 ऐसी बीमारियां हैं, जिनके मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आज हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए. 

 

बैंगन खाने से शरीर को पहुंच सकता है नुकसान! ये 5 लोग भूलकर भी ना खाएं

Baigan Ke Nuksan: बैंगन की सब्जी कई लोगों को बहुत पसंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं बैंगन खाना कई लोगों के लिए अच्छा होता है तो वहीं कई लोगों के लिए ये नुकसानदायक होता है. बैंगन खाने के कई फायदे बताए गए हैं. ठंड के दिनों में इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है. लेकिन इसका सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है.  5 ऐसी बीमारियां हैं, जिनके मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आज हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Skin Care: चेहरे को सॉफ्ट बनाने के लिए रोजाना मलाई के साथ लगाएं ये चीजें, देखती रह जाएगी दुनिया

ये लोग न करें बैंगन का सेवन (Side effects of Brinjal)

  • जिन लोगों के पेट में पथरी या स्टोन है, उन्हें भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से पथरी की समस्या और बढ़ जाती है.
  • जिन लोगों के शरीर में खूब की कमी होती है, उन्हें भी बैंगन नहीं खाना चाहिए.इसका सेवन बॉडी में आयरन की कमी को और बढ़ाता है. 
  • यदि आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी है तो ऐसे व्यक्ति को भी बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि बैंगन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो एलर्जी की समस्या को और बढ़ा देते हैं. इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए.
  • जिन लोगों को पाचन संबंधित समस्या है, उन्हें भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. यदि आपको गैस या पेट दर्द की समस्या है और आप बैंगन खा रहे है तो ऐसा करने से पेट की दिक्कत बढ़ सकती है.
  • आंखों में जलन वाले लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. इसके चलते उनकी आंखों में दर्द, सूजन और जलन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए डॉक्टर भी आंखों के मरीजों को बैंगन खाने से मना करते हैं.
  • जो लोग डिप्रशन की दवा ले रहे हैं तो उन मरीजों को भी बैगन खाने से से बचना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से आपकी दवा का असर कम हो सकता है. 

(Disclaimer: यह खबर केवल घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news