Government Job: MP में ट्रांसजेंडर को मिला सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का मौका, आदेश जारी
Advertisement

Government Job: MP में ट्रांसजेंडर को मिला सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का मौका, आदेश जारी

Government Job MP: मध्य प्रदेश सरकार ट्रांसजेंडर (transgender)को लेकर एक अहम फैसला लिया है. इसके तहत अब राज्य (State) में होने वाली सरकारी भर्तियों में ट्रांसजेडर को भी सीधी भर्ती में शामिल होने का मौका दिया जाएगा.

Government Job: MP में ट्रांसजेंडर को मिला सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती का मौका, आदेश जारी

 

government jobs opportunity for transgender : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) ने एक अहम फैसला लिया है. इसके तहत अब सरकारी भर्तियों (government recruitment)में ट्रांसजेंडर को भी अधिकार मिलेगा. इस फैसले को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने एक आदेश जारी किया और कहा कि अब सरकारी भर्तियों में ट्रांसजेंडर (transgender) को शामिल करके बराबरी का मौका दिया जाएगा. इस आदेश के बाद कहा जा रहा है  कि अब सरकारी नौकरियों में ट्रांसजेंडर को भी भर्ती होने का अवसर मिलेगा.

इस नियम के तहत मिला अधिकार
मध्य प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि एमपी अधिकार संरक्षण 2021 राज्य सरकार द्वारा होने वाली सीधी भर्ती के पदों में उभयलिंगी व्यक्ति यानी की ट्रांसजेंडर को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा आदेश में कहा गया है कि शासन के वो सभी दस्तावेज जहां पर महिला पुरूष का नाम हो वहां पर ट्रांसजेंडर का भी नाम उपयोग किया जाना चाहिए. यानि की एक विकल्प उनके नाम भी होना चाहिए.

इसके पहले नहीं था अधिकार
मध्य प्रदेश में होने वाली सरकारी नियुक्तियों में अभी तक ट्रांसजेंडर को सरकारी नौकरी पाने का अधिकार नहीं था. लेकिन इस फैसले के बाद ये तय हो गया है कि महिला पुरूष के बाद ट्रांसजेंडर को तीसरे विकल्प के रूप में भर्ती होने का अवसर मिलेगा. इसके अलावा बता दें कि प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर संजना सिंह है. संजना सिंह को सामाजिक न्याय और नि:शक्तजन कल्याण विभाग के डायरेक्टर की निजी सचिव के पद पर तैनाती मिली है.

संजना ने छोड़ा था परिवार
संजना सरकारी नौकरी पाने वाली मध्य प्रदेश की पहली ट्रांसजेंडर हैं. उनका कहना है कि 15 साल की उम्र में उन्होंने परिवार को छोड़ दिया था. इसके बाद ट्रांसजेंडर कम्युनिटी ज्वाइन कर लिया था. सरकारी नौकरी मिलने के बाद उन्होंने बताया कि समाज में मुझे मेरा अधिकार मिल गया है तो अब परिवार समाज सभी एक साथ हो गए हैं. बता दें कि संजना 2008 से एनजीओ से जुड़कर जरूरत मंद लोगों की सेवा करने लगी थी.

Trending news