MP News: कूनो के चीते 'उदय' की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने
Advertisement

MP News: कूनो के चीते 'उदय' की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर सामने आई है. बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में रविवार को नर चीते उदय की मौत हो गई है.

MP News: कूनो के चीते 'उदय' की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से एक बुरी खबर सामने आई है. बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में रविवार को नर चीते उदय की मौत हो गई है. चीते की मौत होने के बाद उसका सोमवार को भोपाल वन विहार की डॉक्टरों की टीम ने कूनो पहुंचकर पोस्टमार्टम किया. इसके बाद कूनो में ही चीते उदय के शव का अंतिम संस्कार किया गया.

पोस्टमार्टम करने के लिए भोपाल से आए डॉक्टर्स
नर चीते उदय का PM (पोस्टमार्टम) करने वाले डॉक्टरों ने चीते उदय की मौत की वजह कार्डियक अटैक होने का अनुमान लगाया है. हालांकि अभी उसकी ब्लड सहित अन्य रिपोर्ट नहीं आई हैं. फिलहाल चीते की  PM रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर का ये अनुमान है. हालांकि चीते की PM रिपोर्ट के आने के बाद चीते उदय की मौत किन कारणों से हुई उसकी वजह भी साफ हो जाएगी. 

मौत का वीडियो भी आया सामने
कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े बोमां नंबर 2 में रहने वाले चीते उदय की मौत के बाद एक वीडियो सामने आया है. वीडियो में नर चीता गर्दन झुकाकर चल रहा है और कुछ कदम चलने के बाद वह लड़खड़ाकर एक दम जमीन पर गिर जाता है. मालूम हो कि नर चीते उदय को 18 फरवरी को 12 चीतों के साथ दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था. 27 मार्च को नामिबिया से लाए गए 8 चीतो में से मादा चीता साशा की किडनी इन्फेक्शन के चलते मौत हो गई थी और एक महीने के भीतर अफ्रीका के नर चीते उदय की भी मौत हो गई.

यह भी पढ़ें: Kuno National Park: साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीते बड़े बाड़े में शिफ्ट, जानें कारण

 

कुछ दिनों पहले चीतों को क्वारंटीन बाड़े से बड़े बाड़ों में शिफ्ट किया गया था
गौरतलब है कि श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में क्वारंटीन बाड़ों से तीन साउथ अफ्रीकी नर चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया था. कूनो पार्क प्रबंधन ने चीतों को क्वारंटीन बाड़े से बड़े बाड़ों में पूरी सुरक्षा के साथ रिलीज किया था. बता दें कि कूनो के बड़े बाड़े में साउथ अफ्रीका से 7 नर 5 मादा चीतों को रिलीज किया गया था. 

 

Trending news