शरीर के इस हिस्से पर फिटकरी रगड़ने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानिए
Advertisement

शरीर के इस हिस्से पर फिटकरी रगड़ने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानिए

कई लोग घरों में फिटकरी को शेविंग के बाद इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए किया जाता है. लेकिन  फिटकरी के कई फायदे भी है.. आईये जानते हैं.

शरीर के इस हिस्से पर फिटकरी रगड़ने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानिए

नई दिल्ली: वैसे तो सभी फिटकरी के बारे में जानते ही हैं. इसका ज्यादातर उपयोग चेहरे की मसाज या फि शरीर के अंग कटने या चोट  लगने पर किया जाता है. वहीं कई लोग फिटकरी को उपयोग पानी साफ करने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल सेहत, खूबसूरती और अन्य फायदों के लिए भी किया जा सकता है. तो आइए आपको बतातें है..

Cold Drink Side Effect: कोल्ड ड्रिंक के नुकसान जान लेंगे तो इसे हाथ भी नहीं लगाएंगे

blood सर्कुलेशन के लिए
फिटकरी तो शरीर के लिए फायदेमंद है ही लेकिन फिटकरी और सेंधा नमक के औषधीय गुणों (Medicinal properties) से कोई अनजान नहीं है. इसलिए नहाने के पानी में थोड़ी फिटकरी और थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें. यह बल्ड सर्कुलेशन सही रखने के साथ शरीर की थकान भी दूर करता है.

खून या घाव पर रगड़े फिटकरी
किसी चोट लगने की वजह से अगर शरीर में से ज्यादा मात्रा में खून निकलता है तो उस जगह पर फिटकरी रगड़ लें, जिससे तुरंत ही खून बंद हो जाता है. कई बार दुर्घटना में घायल हो तो ऐसी स्थिति में फिटकरी को उस स्थान पर रगड़ा जाए तो बहता हुआ खून आसानी से बंद हो जाता है.

चहरे पर भी लगाने से मिलेगा फायदा
फिटकरी को चेहरे पर भी लगाने से फायदा होता है. जो अपने चेहरे के दाग धब्बो से परेशान है वे इसे चेहरे पर लगाए तो ये कारगार साबित होगी. साथ ही वो ऑयली स्किन को भी खत्म करने में मदद करती है.

फटी एड़ियों में आराम
अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो फिटकरी ऐसे में आपको काफी आराम पहुंचाएगी. बता दें कि फिटकरी को खाली प्याली में इतना गर्म करें कि वो पिघलकर फोम हो जाए फिर उस फोम को ठंडा होने पर फटी एड़ियों में लगाएं. तुरंत ही आपको आराम मिल जाएगा.

Trending news