Sawan Month Vastu Tips: सावन में वास्तु के हिसाब से करें ये उपाय, शिव जी की बरसेगी अपार कृपा
Advertisement

Sawan Month Vastu Tips: सावन में वास्तु के हिसाब से करें ये उपाय, शिव जी की बरसेगी अपार कृपा

Sawan Month Vastu Rules: पवित्र माह सावन की शुरुआत हो गई है. आज हम आपको वास्तु के हिसाब से सावन महीने में भगवान शिव के पूजा के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप सावन माह में करते हैं तो आपके घर में कोई वास्तु दोष नहीं लगेगा और भगवान शिव की कृपा से आपके घर की खूब तरक्की होगी. 

 

Sawan Month Vastu Tips: सावन में वास्तु के हिसाब से करें ये उपाय, शिव जी की बरसेगी अपार कृपा

Sawan Month 2022 Vastu Tips: सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से ही हो गई है. सावन महीने में अवघड़ दानी भोले शंकर की पूजा विशेष रूप से की जाती है. इस महीने प्रसिद्ध शिवालयों में भक्तों की लंबी-लंबी कतार देखी जा रही है. श्रद्धालु शिवलिंग पर जलाभिषेक करके अपने और परिवार के सुख-समृद्धि की दुआ मांग रहे हैं. ज्योतिष की मानें तो जिनके घर में वास्तु दोष है या जो लोग आर्थिक तंगी से जुझ रहे हैं वो सावन के महीने में भगवान शिव और मां पार्वती के पूजा के साथ घर पर ये आसान उपाय करते हैं तो घर के सभी वास्तु दोष समाप्त हो जाएंगे और आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आएगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

महामृत्युंजय मंत्र का जाप
सावन माह में नियमित स्नान करने के पश्चात शिवजी का जलाभिषेक करें और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह में शिव जी की आराधना करने के साथ महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी होता है. ऐसा करने से इंसान के सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है.

शिव तांडव स्तोत्र का पाठ
सावन महीने में जो भक्त शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करता है उसके जीवन में कभी कोई मुश्किल नहीं आती है. शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करने के लिए सबसे पहले प्रातः काल ब्रम्ह मुहूर्त में करना चाहिए. शिव तांडव स्त्रोत का पाठ नृत्य के साथ करना बहुत फलदायी होता है, लेकिन शिव तांडव नृत्य महिला या कन्याओं को नहीं करना चाहिए.

सावन में करें इन मंत्र का जाप
सावन महीने में जो लोग इन मंत्रों का जप करते हैं, उनके जीवन में कभी कोई दिक्कत नहीं आती है और आपकी हर इच्छाएं पूरी होती है. आप भी करें सावन में इन मंत्रों का जाप
1. ॐ नमः शिवाय
2. नमो नीलकण्ठाय
3. ॐ पार्वतीपतये नमः
4. ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय
5. ॐ नमो भगवते दक्षिणामूर्त्तये मह्यं मेधा प्रयच्छ स्वाहा
6. ऊर्ध्व भू फट्
7. इं क्षं मं औं अं
8. प्रौं ह्रीं ठः

ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, सावन में ऐसे करें शिव जी की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

वास्तु दोष दूर करने के लिए सावन में घर ले आए ये चीजें
. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो सावन के महीने में घर पर पारद शिवलिंग ले आएं और इसकी नियमित पूजा करें. ऐसा करने से घर में शिव जी की कृपा हमेशा बनी रहेगी और घर में कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होगी.
. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर की वास्तु दोष के कारण तरक्की रुक गई है तो सावन में सोमवार के दिन घर में समी का पौधा लाएं और इसे घर के प्रवेश द्वार पर लगाएं. समी के पौधे में नियमित जल देने से घर में सुख-समृद्धि बरकरार रहती है और जैसे-जैसे समी का पौधा विकसित होता है वैसे-वैसे घर की तरक्की होती है. 

ये भी पढ़ेंः ये है छत्तीसगढ़ की 'काशी', जहां भगवान राम ने की थी लक्ष्मणेश्वर शिवलिंग की स्थापना

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news