Sawan Month 2022: सावन में इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1245013

Sawan Month 2022: सावन में इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना


Sawan Month 2022: यदि आप आर्थिक तंगी, पारिवारिक कलह, मानसिक अशांति या लड़की की विवाह को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको सावन के महीने में शिव और पार्वती जी की पूजा से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Sawan Month 2022: सावन में इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Shravan Maas 2022: आषाढ़ महीना खत्म होने के बाद सावन की शुरआत होती है. इस बार सावन के महीने की शुरुआत 14 जुलाई को हो रही है. जो 12 अगस्त तक रहेगा. इस दौरान 04 सोमवार पड़ेंगे. सावन का महीना शुरू होने के साथ ही चतुर्मास शुरू हो जाता है, जो चार महीने तक चलता है. इस दौरान भगवान विष्णु क्षीर सागर में योग निद्रा में चले जाते हैं और इस दौरान सृष्टि का कार्यभार भगवान शंकर संभालते हैं. इसलिए शिव भक्त सावन के महीने में बाबा भोलेनाथ की विशेष रूप से पूजा करते हैं. मान्यता है कि जो शिव भक्त सावन के महीने में भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करता है उसके जीवन में कभी भी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती है. इतना ही नहीं सावन के पावन महीने में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. आइए जानते हैं सावन के महीने में कैसे करें शिव जी की पूजा?

लड़की की विवाह में आ रही समस्या के उपाय
यदि किसी लड़की के शादी में बाधा आ रही है तो वह लड़की (जिसकी शादी करनी है) सावन के महीने में नियमित 9 दिनों तक पीले वस्त्र धारण करें. प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद शिव मंदिर में जाकर भगवान शंकर और पार्वती जी की पूजा करते हुए 'ॐ गौरी शंकराय नमः' मंत्र का एक माला जप करें. भगवान शिव और पार्वती के उपर गेंदे का फूल चढ़ाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शंकर और माता पार्वती प्रसन्न हो जाती हैं और शीघ्र ही विवाह तय होता है.

सुखमय जीवन जीने के लिए
यदि आपके घर में बार-बार कलह होती है या आप मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो सावन के महीने में नियमति 51 बिल्व पत्रों पर सफेद चंदन से ॐ नमः शिवाय लिखकर चढ़ाएं. साथ ही शिवलिंग पर गाय का दूध चढ़ाएं. ऐसा करने से परिवार में होने वाले विवाद समाप्त हो जाते हैं और इंसान सुखमय जीवन जीता है.

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए 
यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और आपके नौकरी या कारोबार में मनचाही तरक्की नहीं हो रही है तो सावन के महीने में किसी भी दिन घर के पूजा वाले स्थान पर मसूर की दाल में छोटा सा शंख और सात कौड़ी रख दें. इसके बाद बैठकर  ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जप करें. कुछ दिन बाद मसूर की दाल को दान कर दें. शंख और कौड़ी को तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आपके नौकरी और कारोबार में तरक्की होने लगती है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

ये भी पढ़ेंः Name Astrology: इन अक्षरों के नाम वाले लड़कों पर मरती हैं खूबसूरत लड़कियां, इस कारण जल्दी करती हैं भरोसा?

सेहत में सुधार के लिए
यदि आप शारिणिक रूप से अस्वस्थ रहते हैं या आप किसी लंबी बीमारी से ग्रसित रहते हैं तो सावन के महीने में हर सोमवार के दिन एक लोटे जल में काला तिल मिलाकर चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और रोगी को कष्टों से मुक्ति मिलती है. 

ये भी पढ़ेंः Shiv Rudraksha: शिव जी को क्यों प्रिय है रुद्राक्ष? जानिए महत्व

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

LIVE TV

TAGS

sawan 2022sawan month 2022When Sawan will start in 2022siv pujasawan kab shuru ho rha haiswan me kese kare shiv ji ki pujawhen is Sawanfestival of Sawanhow to worship Shankar jiAstrologyknow effects of rudrakshaswan somwarलड़की शादी तय करने के उपायकारोबार में लाभ कमाने के उपायकब शुरू हो रहा सावनसेहत में सुधार के लिए कैसे करें शिव जी की पूजासावन महीनासावन महीना 2022सावन महीने के उपायसावन के महीने में शिव जी को कैसे प्रसन्न करेंसावन के महीने में किसकी पूजा की जाती हैसावन के सोमवार की पूजा कैसे की जाती हैसावन कब है २०२२सावन सोमवार 2022सावन सोमवारसावन सोमवार पूजाchaturmass 2022 datesawan 2022 calendarsawan 2022 jal datesawan 2022 end datesawan 2022 teejsawan 2022 last datesawan 2022 start date banglasomvar vrat me namak khana chahiye ki nahisawan 2022 datessavan k somwar 2022sawan somvar 2022 kab se shuru hogaसावन के महीने में इस तरह से करें शिव जी की पूजासावन के सोमवार को करें ये उपाय शिव जी करेंगे चमत्कार

Trending news