Sakat Chauth Vrat: सकट चौथ पर भद्रा की छाया, जानिए इस दिन कब होगा चंद्रोदय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1518211

Sakat Chauth Vrat: सकट चौथ पर भद्रा की छाया, जानिए इस दिन कब होगा चंद्रोदय

Tilkuta Chauth 2023 Date: माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन सकट चौथी का व्रत रखा जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 10 जनवरी को पढ़ रही है. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त व पूजा उपायों के बारे में...

Sakat Chauth Vrat: सकट चौथ पर भद्रा की छाया, जानिए इस दिन कब होगा चंद्रोदय

Sakat Chauth 2023 Moonrise Time: हिंदू धर्म में हर साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का त्यौहार मनाया जाता है. यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन महिलाएं अपनी संतान की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस व्रत को चद्रंमा के दर्शन के बाद खोला जाता है. सकट चौथ को तिल-कुट चौथ, वक्र-टुंडी चतुर्थी, और माघी चौथ के नाम से जानते हैं. इस बार सकट चतुर्थी 10 जनवरी को पड़ रही है. लेकिन इस दिन भद्रा भी लग रही है. ऐसे में आइए जानते हैं सकट चतुर्थी पर कितने बजे लगेगी भद्रा और कितने बजे होगा चंद्रोदय?

कब है सकट चतुर्थी 
हिंद पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 10 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से होगी. जिसका समापन 11 जनवरी को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर होगा. इस त्यौहार में चंद्रोदय के साथ चंद्र पूजा का विशेष महत्व है. इसलिए सकट चतुर्थी का व्रत 10 जनवरी को ही रखा जाएगा. 

सकट चतुर्थी शुभ मुहर्त 2023
सकट चतुर्थी के दिन यानी 10 जनवरी को सुबह से ही भद्रा की छाया रहेगी. हालांकि दोपहर 12 बजे भद्रा समाप्त हो जाएगी. इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट से 01 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में पूजा करना बहुत लाभदायक होता है.

कब होगा चंद्रोदय
इस व्रत को रखने वाली महिलाएं चद्रोदय का दर्शन करने के बाद व्रत को खोलती हैं. इस समय शीतलहर का समय चल रहा है. ऐसे में लोगों को चंद्रमा का दर्शन करने में बहुत कठिनाई होती है. बता दें कि इस साल सकट चतुर्थी पर चंद्रोदय 08 बजकर 41 मिनट पर होगा. इसलिए सकट चतुर्थी के दिन महिलाएं घर की छतों पर 08 बजकर 41 मिनट के बाद जाकर चंद्रमा का दर्शन पूजन कर सकेंगी.

सकट चतुर्थी पूजा विधि
इस दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. इसके बाद गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर उन्हें तिलक लगाएं. साथ ही दुर्वा, चावल, जनेऊ, फूल व पूजन समाग्री अर्पित करें. सकट चौथ के दिन भवान गणेश की तिल से बनई हुई मिठाईयों का भोग अर्पित करें. इस दिन गणेश जी के 12 नामों का स्मरण करें. साथ ही गणेश स्तुति और गणेश चालीसा का पाठ करें. 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: आज ही घर से निकाल फेंके ये फालतू चीजें, फटाफट होगी धन की वर्षा!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news