बैंक से भी ज्यादा मिलेगा ब्याज! इन पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश पर मिलेंगे लाखों रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1426350

बैंक से भी ज्यादा मिलेगा ब्याज! इन पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश पर मिलेंगे लाखों रुपए

Post Office Saving Scheme: बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतरीन विकल्प है. इस योजना में 21 साल के लिए पैसे निवेश किए जा सकते हैं. 

बैंक से भी ज्यादा मिलेगा ब्याज! इन पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश पर मिलेंगे लाखों रुपए

नई दिल्लीः पोस्ट ऑफिस अपनी कुछ बचत योजनाओं पर बैंकों के भी मुकाबले ज्यादा ब्याज देते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी बचत योजना में निवेश की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती हैं. आज के समय में अधिकतर बैंक साढ़े 6 फीसदी के आसपास की दर से डिपोजिट पर ब्याज दे रहे हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओं में यह दर 7-7.5 फीसदी तक है. ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी बचत योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें निवेश करना भविष्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)
पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश पर बेहतर रिटर्न के साथ ही टैक्स में छूट का भी फायदा मिलता है. बता दें कि इस स्कीम में 7 फीसदी से ज्यादा की दर से ब्याज मिलता है. इस योजना में कुल 15 सालों के लिए निवेश किया जा सकता है और न्यूनतम 500 रुपए से लेकर हर वित्तीय वर्ष में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत मिलने वाली रकम पर आयकर एक्ट की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है. 

नेशनल सेविंग्स स्कीम
अगर आप छोटी समय अवधि के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित नेशनल सेविंग स्कीम फायदेमंद साबित हो सकती है. इस योजना में 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. मौजूदा समय में नेशनल सेविंग्स स्कीम में ब्याज दर 6.8 फीसदी चल रही है. साथ ही इस योजना में मिलने वाली रकम पर टैक्स में छूट भी मिलती है.  इस योजना में एक फिक्स रकम जमा की जाती है और 5 साल बाद फिक्स ब्याज के साथ भारी-भरकम रकम वापस मिल जाती है. 

सुकन्या समृद्धि योजना
बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतरीन विकल्प है. इस योजना में 21 साल के लिए पैसे निवेश किए जा सकते हैं. 10 साल से छोटी बच्चियों के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है. सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी में ही खाता खुलवाने के 5 साल बाद इस योजना से पैसे निकाले जा सकते हैं. साथ ही बेटी के 18 साल का होने के बाद 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है. अभी सुकन्या समृद्धि योजना में 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलता है. इस योजना में भी टैक्स बेनेफिट मिलते हैं. 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम भी 5 साल की बचत योजना है. 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए यह एक शानदार निवेश योजना है. एक व्यक्ति एक से ज्यादा खाते भी खोल सकता है लेकिन सभी खातों में सालाना 15 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश नहीं किया जा सकता. अभी इस योजना में ब्याज दर 7.4 फीसदी है. इस योजना में मिलने वाली रकम भी टैक्स के दायरे में नहीं आती है. 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट
बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह ही पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट योजना होती है, जिसमें एक साल, दो साल या फिर 5 साल के लिए रकम डिपोजिट की जाती है. इस योजना में रकम जमा करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है लेकिन डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा इस योजना में जमा करने पर टैक्स में छूट की सुविधा नहीं मिलेगी. अभी इस योजना पर करीब 6.7 फीसदी ब्याज है.   

Trending news