PM मोदी बोले- BJP ने करोड़ों दीदी को लखपति दीदी बनाया, कांग्रेस ने गांवों को नजरअंदाज किया
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1666067

PM मोदी बोले- BJP ने करोड़ों दीदी को लखपति दीदी बनाया, कांग्रेस ने गांवों को नजरअंदाज किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पीएम ने यहां करीब 17 हजार करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का लोकार्पण किया. इसके अलावा पीएम ने कांग्रेस पर पंचायतों से भेदभाव करने का आरोप लगाया.

PM मोदी बोले- BJP ने करोड़ों दीदी को लखपति दीदी बनाया, कांग्रेस ने गांवों को नजरअंदाज किया

Rewa Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. पीएम ने यहां करीब 17 हजार करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का लोकार्पण किया. इसके अलावा पीएम ने कांग्रेस पर पंचायतों से भेदभाव करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा गांव के लोगों को बांटकर राजनीतिक दलों ने अपनी दुकानें चलाई.  पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि पूज्य बापू कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने गांधी के विचारों को अनसुना किया. 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की गई.

बता दें कि पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए. पीएम मोदी ने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट और 7853 करोड़ रुपये की 5 जल-नल योजनाओं का शिलान्यास किया. आगामी चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा था. 

डबल इंजन की सरकार ने दी खुशियां
पीएम मोदी ने कहा कि छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट से रेल लाइन के बिजलीकरण से इस क्षेत्र के लोगों को दिल्ली, हावड़ा, मुंबई तक कनेक्टिविटी और आसान होगी. इसका लाभ आदिवासी भाई-बहनों को होगा. इस ट्रेन के शुरू होने से छिंदवाड़ा और सिवनी से सीधे जुड़ जाएंगे. नागपुर-जबलपुर जाना हासिल  होगा. रीवा- इतवारी ट्रेन से चलने से सिवनी और छिंदवाड़ा सीधे नागपुर से जुडेंगे. छोटे, कारोबारी, दुकानदार को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा. डबल इंजन की सरकार ने खुशियां डबल कर दी हैं.

पहले की सरकार ने पंचायत से भेदभाव किया
पीएम मोदी ने पंचायती दिवस पर संबोधन करते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया, अब उनसे उलटा हम उन्हें सशक्त कर रहे हैं. गांव अपने आप में कोई वोट बैंक नहीं था, इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था. हमारी सरकार ने विकास के लिए तिजोरी खोल दी.  2014 से पहले पंचायत का अनुदान 70 हजार करोड़ से कम था. लेकिन अब हमारी सरकार में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गया है.  पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के 10 साल में केंद्र सरकार ने 6 हजार के आसपास पंचायत भवन बनवाए थे. लेकिन हमारी सरकार ने 8 साल के अंदर में ही 30 हजार से ज्यादा नए भवन बना दिए है.

बीजेपी ने करोड़ों दीदी को लखपति दीदी बनाया
पीएम मोदी ने कहा कि पहले घर, दुकान, गाड़ी, खेत सभी पुरुष के नाम पर होता था. हमने यह रिवाज बदल दिया. भाजपा की सरकार ने महिलाओं को घर की मालकिन बनाया. आज के टाइम पीएम आवास का हर घर लाख रुपये से ज्यादा का होता है. बीजेपी ने करोड़ों दीदी को लखपति बनाया है. हमारी योजनाएं गांव में महिलाओं को सशक्तिकरण कर रही है.

 

हमारा लक्ष्य एक है - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज आपके साथ 30 लाख से अधिक पंचायत प्रतिनिधि भी हमारे साथ वर्चुअली जुड़े हुए हैं. ये निश्चित रूप से भारत के लोकतंत्र की बहुत ही सशक्त तस्वीर है. हम सभी जनता के प्रतिनिधि लोकतंत्र के लिए समर्पित हैं. काम के दायरे भले ही अलग हों, लेकिन लक्ष्य एक ही है जनसेवा से राष्ट्र सेवा. गांव, गरीब का जीवन आसान करने के लिए केन्द्र सरकार की योजनाओं को पंचायतें पूरी निष्ठा से जमीन पर उतार रही हैं.

कांग्रेस का पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सरकार के काम की तारीफ करते हुए छिंदवाड़ा के विकास की बात करते हुए कमलनाथ का बिना नाम लिए निशाना साधा है. पीएम  मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस दल की सरकार ने देश में सबसे ज्यादा शासन किया, उसने ही गांव का भरोसा तोड़ दिया. गांवों के साथ इस तरह का सौतेला व्यवहार कर देश आगे नहीं बढ़ सकता. हम पंचायतों की मदद से गांवों और शहरों के बीच की खाई को लगातार कम कर रहे हैं.

Trending news